मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमस्पोर्ट्सShabnim Ismail: WPL में मुंबई इंडियंस की खिलाड़ी शबनीम इस्माइल ने रचा...

Shabnim Ismail: WPL में मुंबई इंडियंस की खिलाड़ी शबनीम इस्माइल ने रचा इतिहास, महिला क्रिकेट में फेंकी सबसे तेज गेंद

Date:

Related stories

WPL: शानदार डाइविंग कैच पकड़ने के बाद खुद Jemimah Rodrigues को नहीं हुआ यकीन, गेंद चूमकर जताई खुशी, देखें वीडियो

जेमिमाह रोड्रिग्स ने मुंबई इंडियंस के साथ हुए मैच में एक ऐसा कैच लपका जिसे पकड़ने के बाद उन्हें खुद ही विश्वास नहीं हुआ।

Shabnim Ismail: भारत में इस वक्त वूमेंस प्रीमियर लीग की धूम मची हुई है। इस लीग में आए दिन कई नए रिकार्ड बन रहे है। इसी बीच 5 मार्च को मुंबई इंडियस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मुकाबले में एक नया रिकार्ड कायम हो गया। आपको बता दें कि यह मुकाबला दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला गया। जहां मुंबई इंडियस की स्टार खिलाड़ी शबनीम इस्माइल ने महिला किक्रेट के अब तक के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी। इस नए रिकार्ड को कायम करने के बाद शबनीम इस्माइन की तुलना पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से की जा रही है।

Shabnim Ismail ने 132 किलोमीटर की रफ्तार से फेंकी गेंद

Shabnim Ismail
Shabnim Ismail

दरअसल बीते मंगलवार को मुंबई इंडियस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की पूर्व तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने इतिहास रच दिया। जब उन्होंने महिला क्रिकेट इतिहास में अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकी। अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी करते समय इस्माइल ने 132.1 किमी/घंटा (82.08 मील प्रति घंटे) की गति से गेंद फेंककर एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया। बता दें कि इतिहास जगत में पहली बार ऐसा हुआ है, कि महिला क्रिकेट में 130 किमी/घंटा से अधिक की गेंद फेकी गई थी।

कौन है Shabnim Ismail?

बता दें कि शबनीम इस्माइल दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट खेल चुकी है। वहीं 35 वर्षीय इस्माइल ने 16 साल के करियर को समाप्त करने के लिए घरेलू टी20 विश्व कप के कुछ महीनों बाद मई 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने सभी फॉर्मेट में 317 विकेट लिए और 241 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला, जिसमें 127 वनडे, 113 टी20 और एक टेस्ट शामिल थे। वह अब दुनिया भर की टी20 लीगों में नियमित रूप से खेलती हैं।

Latest stories