बुधवार, मई 15, 2024
होमस्पोर्ट्सThe Ashes: पांचवे टेस्ट में बॉल बदलने के विवाद पर Dukes करेगा...

The Ashes: पांचवे टेस्ट में बॉल बदलने के विवाद पर Dukes करेगा जांच, रिपोर्ट

Date:

Related stories

Marlon Samuels: वेस्टइंडीज के इस चैंपियन खिलाड़ी पर सख्त हुआ ECB, बैन लगाने के साथ कह दी ये बड़ी बात

Marlon Samuels: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स को क्रिकेट के हर प्रारुप से बैन कर दिया गया है। अमीरात क्रि्केट बोर्ड (ईसीबी) ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि सैमुअल्स को एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के आरोपों के चलते 6 साल के लिए बैन किया गया है।

The Ashes: साल 2023 का एशेज काफी शानदार रहा। दोनों टीमों ने एक दूसरे को पूरी सीरीज में कड़ी टक्कर दी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। ओवल के मैदान पर खेला गया 5वां टेस्ट मैच कई कारणों की वजह से चर्चा में बना हुआ है। मैच की चौथी पारी में बदली गयी गेंद पर विवाद के बीच अब जांच होगी कि इस्तेमाल की गई गेंद कितनी पुरानी थी।

नहीं थम रहा बदली गई गेंद पर विवाद

ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच खेले गए ओवल के मैदान पर पांचवे टेस्ट मैच में बॉल बदलने पर विवाद खत्म नहीं हो रहा। अब इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि Dukes क्रिकेट बॉल के मालिक दिलीप जजोदिया ने बोलबदले जाने पर इंटरवल इन्वेस्टीगेशन करवाने का फैसला किया है। यह जानकारी की खबर ऐसे समय पर सामने आ रही है जब बदली गई गेंद को 5 साल पुराना बताया जा रहा है। जांच के द्वारा यह सामने आएगा कि गेंद मैच में इस्तेमाल होने योग्य थी या नहीं।

बदली गई गेंद को लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं। इस बीच जांच से स्पष्ट होने की उम्मीद है। इस गेंद की इतनी बात इसलिए की जा रही है क्योंकि बॉल बदले जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई थी। पारी के 36 वें ओवर में अंपायरों ने गेंद बदलने का फैसला किया। इस गेंद को बदलने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने धड़ाधड़ विकेट खोने शुरू कर दिए। कहा जा रहा है कि यह फैसला मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इस पूरे विवाद पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने जमकर अंपायरों के फैसले पर आलोचना की।

ICC ने खारिज किया किया था गेंद खराब होने का आरोप

इस पूरे मामले में ICC ने अंपायरों द्वारा गेंद बदले जाने के फैसले पर किस भी तरह टिप्पणी करने से इंकार कर दिया था। ICC ने कहा था कि मैच शुरू होने से पहले ही सभी गेंदों को चुन लिया जाता है। ऐसे जब अंपायरों द्वारा गेंद को बदलने का फैसला लिया जाता है तो वह मैच की परिस्तिथि के मुताबिक़ लिया जाता है।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories