Home स्पोर्ट्स IPL 2023 को 10 गुना ज़्यादा दिलचस्प और मज़ेदार बना देंगे ये...

IPL 2023 को 10 गुना ज़्यादा दिलचस्प और मज़ेदार बना देंगे ये 3 नए नियम

0
IPL 2023

IPL 2023: IPL में 5 नए और बड़े नियम जुड़े हैं। इन 5 नए नियमों के संयोजन से इस बार का आईपीएल पहले से ज्यादा बेहतर और रोमांचक हो जाएगा। आईपीएल 2023 (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च को होने वाली है, जिसमें सभी दस टीमें आईपीएल ट्रॉफी पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन की शुरुआत में अब लगभग एक सप्ताह बाकी है। आइए नजर डालते हैं ऐसे 5 नए नियमों पर जो आईपीएल को पहले से ज्यादा रोमांचक और बेहतर बनाएंगे।

रिव्यू  वाइड और नो बॉल चेक करने के लिए भी उपलब्ध होगा

आईपीएल 2023 को रोमांचक, निष्पक्ष और पहले से बेहतर बनाने के लिए वाइड और नो-बॉल के लिए डीआरएस भी मिलेगा। पहले खिलाड़ी डीआरएस का इस्तेमाल तब करते थे जब उन्हें आउट दिया जाता था या नॉट आउट दिया जाता था। लेकिन अब डीआरएस का इस्तेमाल वाइड और नो बॉल के लिए भी होगा।  याद कीजिए कि अतीत में, आईपीएल मैचों के दौरान, अंपायरों ने कई बार व्यापक और नो-बॉल निर्णय देकर कठोर गलतियाँ की हैं, जिसके कारण टीमों को मैच के बाद भी कीमत चुकानी पड़ी है। हालांकि इस बार वाइड और नो बॉल के लिए डीआरएस मिलने से सभी टीमों को बड़ी राहत मिलेगी।

Also Read: IPL 2023: CSK को लगा बड़ा झटका, बल्लेबाजों की गिल्लियां उड़ाने वाला तेज गेंदबाज हुआ लीग से बाहर!

विकेटकीपर या फील्डर की गलती की सजा पूरी टीम को मिलेगी

आईपीएल 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर फील्डिंग टीम का कोई भी फील्डर गेंद को खेले जाने से पहले अपनी पोजीशन बदल लेता है तो अंपायर बॉल को डेड घोषित कर देंगे और बैटिंग टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जोड़ दिये जाएंगे।

स्लो ओवर रेट की मिलेगी सज़ा

आईपीएल 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपना ओवर नहीं फेंकती है तो उस टीम को प्रत्येक ओवर के दौरान 30 गज की सीमा के बाहर केवल 4 फील्डi रखने की अनुमति होगी।

Also Read: IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव को ट्रोल करने वालों पर बुरी तरह भड़के कपिल देव, कह दी ये बड़ी बात

Exit mobile version