USA

USA: रिपोर्ट्स के मुताबिक, ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के मेजबानी अधिकार अमेरिका से छीन लिए गए हैं। T20 वर्ल्ड कप 2024 के कई मुकाबले अमेरिका में खेले जाने वाले थे। लेकिन अब उनको दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा। अप्रैल 2022 में ICC की एक विज्ञप्ति के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज ने संयुक्त मेजबान के रूप में सीधे T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई किया। इस घोषणा को अमेरिका के लिए एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा गया था। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को दशकों पहले ICC के एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया गया था।

ICC के सूत्रों ने की पुष्टि

एक रिपोर्ट के अनुसार, ICC के सूत्रों ने पुष्टि की है कि वेस्ट इंडीज T20 विश्व कप 2024 का एकमात्र मेजबान है। संयुक्त राज्य अमेरिका के पास एक निर्वाचित क्रिकेट निकाय नहीं है और न ही उसके पास एक अच्छा प्रथम श्रेणी क्रिकेट का इंफ्रास्ट्रक्चर है। ICC के सूत्रों ने कहा कि वेस्टइंडीज को विश्व कप मेजबान के रूप में अनुबंधित किया गया है।

अमेरिका को मेज़बानी का अधिकार देना चौंकाने वाला फैसला था

Also Read: IND VS AUS ODI LIVE: ट्रेविस हेड को MOHAMMED SIRAJ ने किया आउट, हवा में उड़ा गया विकेट, देखें VIDEO

संयुक्त राज्य अमेरिका को मेजबानी के अधिकार देने के ICC के फैसले से सभी क्रिकेट के जानकार काफी ज़्यादा चकित हो गए थे। ICC पर सवाल उठे थे कि वो नेपाल और अन्य अफ्रीकी देशों को मेजबानी के अधिकार देने के लिए विचार क्यों नहीं कर सकती है।

ICC के सूत्र ने मीडिया से ये कहा

बातचीत के दौरान ICC के सूत्र ने कहा, “मुझे बिल्कुल भी समझ नहीं आ रहा है कि ICC एक ऐसे देश में क्रिकेट को विकसित करने पर क्यों तुली हुई है, जो पहले से ही दुनिया के सबसे अमीर देशों में गिना जाता है। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में क्रिकेट का डोमेस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर भी नहीं है। ICC नेपाल या किसी भी अफ्रीकी देश में क्रिकेट के विकास पर इतना जोर क्यों नहीं दे सकती है? इन देशों में क्रिकेट का जुनून हैं। असल में यहाँ पर क्रिकेट को प्रमोट करने की भी ज़रूरत नहीं है। बस इन देशों को सहयोग की आवश्यकता है।”

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना...