शुक्रवार, मई 17, 2024
होमस्पोर्ट्सWFI Elections 2023: बदल गयी कुश्ती संघ के चुनाव की तारीख, इस...

WFI Elections 2023: बदल गयी कुश्ती संघ के चुनाव की तारीख, इस दिन होंगे election

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

WFI Elections 2023: भारतीय ओलिंपिक संघ ने कहा हैं कि भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव अब 12 अगस्त से होंगे। आपको बता दें कि कुश्ती संघ के चुनाव पहले 11 जून की तय तारीख पर होने वाले थें पर असम कुश्ती संघ के चुनाव में भाग लेने वाली याचिका के बाद गुवाहाटी हाई कोर्ट ने इसपर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

पहले भी बदल चुकी है तारीख

आपको बता दें कि कुश्ती संघ के चुनाव को लेकर ऐसा पहली बार नहीं हुआ हैं जब तारीखों में हेरफेर किया गया हो। पहले भी कई बार इसकी तारीख बदली जा चुकी है। इससे पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से मिलकर कहा था कि चुनाव 30 जून से करवाए जाएंगे। हालांकि तब भी चुनाव तय तारीख पर नहीं हो पायी थी। इसके बाद इंडियन ओलिंपिक संघ ने चुनाव के 4 जुलाई से होने की पुष्टि की थी। अब जाकर इसकी फाइनल डेट आ गयी है। नामांकन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हो जाएंगे।

पहलवानों ने किया था प्रदर्शन

इस साल फरवरी में भारतीय पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को अध्यक्ष के रूप में हटाए जाने की मांग की थी। यह प्रदर्शन काफी लंबा चला था। इसमें प्रमुख रूप से शामिल पहलवानों में साक्षी मालिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया का नाम शामिल है।

ओलिंपिक ट्रायल 22 और 23 जुलाई को होंगे


2024 पेरिस ओलंपिक्स के लिए रेसलिंग ट्रायल्स 22 जुलाई और 23 जुलाई को कराये जाएंगे। आपको बता दें कि इस ट्रायल में कुल 6 पहलवान हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इससे पहले इंडियन ओलिंपिक संघ ने ओलिंपिक एसोसिएशन ऑफ़ एशिया को एक नोटिस भेजकर तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी लेकिन बाद में OCA ने सख्ती दिखाते हुए ट्रायल्स को निर्धारित समयसीमा पर ही आयोजित करने को बोला था। आपको बता दें कि selection ट्रायल के criteria के अनुसार वर्ल्ड और ओलिंपिक मेडलिस्ट को हांगझाऊ एशियाई गेम्स के लिए सीधे एंट्री मिल सकती है।

विश्व स्तर पर रहा है भारतीय पहलवानों का बोलबाला

भारत ने रेसलिंग के क्षेत्र में काफी नाम कमाया है। आपको बता दें कि 2010 में सुशील कुमार ने भारत को पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड दिलाया था। इससे पहले सुशील ने 2008 बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य और 2012 लंदन ओलिंपिक में रजत पदक जीता था। 2016 में साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक्स में कांय पदक जीतकर इतिहास रचा था। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। 2020 टोक्यो ओलंपिक्स में भी बजरंग पुनिया ने कांस्य तो वहीं रवि दहिया ने रजत पदक जीता था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories