मंगलवार, मई 21, 2024
होमस्पोर्ट्सWorld Cup 2023: 50-50 ओवर मैच का बदलेगा रूपरेखा! क्रिकेट में नए...

World Cup 2023: 50-50 ओवर मैच का बदलेगा रूपरेखा! क्रिकेट में नए फॉर्मेट की शुरुआत के संकेत

Date:

Related stories

ICC ODI World Cup 2023 Final: क्या भारत के लिए पनौती हैं अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो? जानें फैन्स क्यों कर रहे उनकी आलोचना?

ICC ODI World Cup 2023 Final: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच वंडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला बीते दिन अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में हुआ। क्रिकेट के इस महामुकाबले में अस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 6 विकेट से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

World Cup 2023 में क्रिकेट टीमों पर होगी पैसों की बारिश, ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान

ICC ODI World Cup 2023: इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत के हाथों में है और इसको लेकर लोगों के अंदर खूब उत्सुकता देखने को मिल रही है।

बाबर आजम की अगुवाई में World Cup खेलने उतरेगा पाकिस्तान, इन खिलाड़ियों को भी मिली स्क्वॉड में जगह

ICC ODI World Cup 2023: भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर विश्व की सभी क्रिकेट टीमें अपनी तैयारी में हैं। इस दौरान पड़ोसी मुल्क और क्रिकेट के लिहाज से भारत का चिर-प्रतिद्वंदी, पाकिस्तान ने भी विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए अपने टीम का ऐलान कर दिया है।

World Cup 2023: भारत में साल यानि 2023 में 50-50 ओवर का वर्ल्ड कप (World Cup 2023) खेला जाना है। जिसके लिए सभी टीमों ने अभी से अपनी तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन अब एकदिवसीय मैचों में जब भी मैच होता है तो दर्शक मैदान पर मैच देखने नहीं जाते हैं। जिसकी वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, कुछ पूर्व खिलाड़ियों का मानना है कि अब वनडे मैचों को 40-40 ओवर का कर देना चाहिए। जिसमें भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का नाम सबसे पहले आता है। उन्होंने एकदिवसीय मैचों के फॉर्मेट को बदलने को लेकर कुछ बड़े बयान भी दिए हैं।

रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने वनडे क्रिकेट पर बयान देते हुए कहा कि, “एकदिवसीय क्रिकेट को जीवित रहने के लिए, मुझे लगता है कि इसे भविष्य में 40 ओवर के खेल तक सीमित कर देना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा कि, “मेरे ऐसा कहने का कारण यह है कि जब हमने 1983 में विश्व कप जीता था, तो यह 60 ओवर का खेल था। फिर लोगों का ध्यान हट गया और यह 50 ओवर का खेल बन गया। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि यह 40 ओवर का खेल बन जाए। समय के साथ विकसित हों।”

Also Read: LLC MASTERS 2023: दोहा में CHRIS GAYLE की दहाड़, 43 साल की उम्र में बरसाए ताबड़तोड़ छक्के, VIDEO VIRAL

टी20 फॉर्मेट को लेकर कही यह बड़ी बात

रवि शास्त्री ने एकदिवसीय फॉर्मेट के बाद टी20 फॉर्मेट पर अपनी राय रखते हुआ उन्होंने कहा कि, “मुझे लगता है कि टी20 प्रारूप सबसे अहम है। “यह वह इंजेक्शन है जिसे खेल को विकसित करने की आवश्यकता है। लेकिन मुझे लगता है कि टी20 में भी द्विपक्षीय सीरीज को कम किया जाना चाहिए। दुनिया भर में काफी घरेलू लीग हैं जो टी20 खेल को बढ़ावा देती हैं। हमें उन लीगों को होने देना चाहिए और फिर बीच में ही विश्व कप होना चाहिए। विश्व कप या उस तरह की किसी चीज से पहले जरूरत पड़ने पर बहुत कम द्विपक्षीय मैच। तब आप तीनों प्रारूपों को बनाए रख सकते हैं।”

Also Read: WPL: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का क्वालीफाई करना मुश्किल, नामुमकिन नहीं, ऐसे बना सकती है प्लेऑफ में जगह

Himanshu Singh
Himanshu Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Latest stories