शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंWrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन को पीटी उषा ने बताया अनुशासनहीनता, कहा-...

Wrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन को पीटी उषा ने बताया अनुशासनहीनता, कहा- ‘नेताओं को बुला रहे, यह गलत बात’

Date:

Related stories

Wrestlers Protest: देश के लिए मेडल लाने वाले पहलवान इस समय जंतर – मंतर पर अपनी रातें गुजार रहे हैं। इन पहलवानों के द्वारा कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न सहित कई आरोप लगाए गए हैं। ऐसे में इन पहलवानों को सड़को पर उतरा हुआ देखकर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी टी उषा ने भी समझाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा है कि देश के का मान – सम्मान बढ़ाने वाले लोगों को सड़कों पर नहीं उतरना चाहिए। यह अनुशासन हीनता है इसके साथ ही इसकी वजह से देश की भी छवि लगातार खराब हो रही है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के द्वारा लगातार इसकी जांच की जा रही है।

IOA है पहलवानों से नाराज

पहलवानों का यह प्रदर्शन शुरू हुए धीरे – धीरे तीन महीने का समय होने वाला है। पहली बार समझने – बुझाने पर यह पहलवान मान गए थे लेकिन 23 अप्रैल को इन पहलवानों ने फिर से जंतर – मंतर पर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। वहीं कुछ समय पहले पहलवान विनेश फोगाट ने कहा है कि केंद्र सरकार जब तक कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर कोई कड़ी कार्रवाई नहीं करती है हम यहीं खाएंगे और यहीं सोएंगे। वहीं बृज भूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए पहलवानों ने उच्चतम न्यायालय के पास भी याचिका दाखिल की है।

ऐसे में पहलवानों के द्वारा लगातार उठाए जा रहे इस तरह के फैसले से IOA भी काफी नाराज है। वहीं गुरुवार को IOA के द्वारा आयोजित एक बैठक के बाद पीटी उषा ने कहा कि ” पहलवानों के द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों से जुड़ी उनकी भावनाओं को हम भली भांति समझते हैं। पहलवानों को सड़कों पर उतरने से पहले एक बार हमसे या फिर IOA समिति के लोगों से मिलना चाहिए था।

इसे भी पढ़ें:Viral Video: जानें इस मासूम बच्ची के PM Modi क्यों हो गए मुरीद? वीडियो शेयर कर कही दिल छू लेने वाली बात

सड़क पर उतरना खेल के लिए अच्छा नहीं

मीडिया के लोगों के सवालों का जवाब देते हुए पीटी उषा ने कहा कि पहलवानों के अंदर थोड़ा सा अनुशासन होना चाहिए था। उन्हें एक बार हमारे पास जरूर आना चाहिए था। इस तरह से देश की सड़कों पर खिलाड़ियों का उतरना खेल के लिए काफी निराशाजनक है। ऐसे में जब पत्रकारों ने उनसे सवाल किया कि क्या IOA अब पहलवानों से संपर्क करेगा साथ ही उनकी मांगों को पूरा करेगा तो इस पर अध्यक्ष पीटी उषा ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया।

वहीं IOA अध्यक्ष पीटी उषा ने इस बातचीत के दौरान एक ही चीज बार – बार कही है कि इस तरह का आंदोलन देश की छवि को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। आज भारत विश्व स्तर पर खेलों के मामले में जाना जाता है। ऐसे में दुनिया के सामने इन पहलवानों के प्रदर्शन करने से नकारात्मक प्रचार हो रहा है। हम देश के उन सभी खिलाड़ियों के साथ है जो भारत का मान – सम्मान बढ़ाते हैं। किसी भी कार्रवाई को अंजाम हम देश के नियम और कानून के तहत ही देना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें:Bangaluru Rapido Case: बेंगलुरु में चलती ‘रैपिडो’ बाइक से महिला ने लगाई छलांग, कारण जान रह जाएंगे दंग

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories