AI Voice Clone Scam
AI Voice Clone Scam

AI Voice Clone Scam: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई का नाम तो आपने सुना ही होगा। एआई धीरे-धीरे हर सेक्टर में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। एक तरफ एआई ने कई कामों को आसान बना दिया है। वहीं, दूसरी ओर इसके बढ़ते इस्तेमाल ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। जी हां, आप सोच रहे होंगे कि एआई लोगों के लिए कैसे दिक्कत पैदा कर रहा है तो आपको बता दें कि एआई के जरिए आजकल बहुत धोखाधड़ी (AI Voice Clone Scam) हो रही है। एआई का उपयोग करके जालसाज लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ा रहे हैं। देखिए क्या है पूरी खबर।

AI Voice Clone Scam क्या है

इन दिनों डीपफेक का नाम काफी चल रहा है, मगर क्या आप एआई वॉयस क्लोन स्कैम के बारे में जानते हैं? ये बहुत ही बड़ा और खतरनाक स्कैम है। ठग एआई के जरिए आपके किसी जानकर जैसे- भाई-बहन, माता-पिता या फिर किसी रिश्तेदार की आवाज को क्लोन करते हैं, इसके बाद आपके पास मदद के लिए या फिर पैसों की मांग के लिए कॉल आता है। आप बिना कुछ सोचे घबराकर ठग की बातों में आ जाते हैं और उसके जाल में फंस जाते हैं।

AI2 1
AI Voice Clone Scam: आपके पास भी आया है एआई का कॉल तो मिनटों में उड़ जाएगी मेहनत की कमाई! बचने के लिए करें ये काम 3

जालसाज आवाज क्लोन करने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर का भी उपयोग करते हैं। ऐसे में आपको पता नहीं लग पाता है कि फोन कॉल करने वाला शख्स आपके साथ धोखाधड़ी कर रहा है। कई स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए एआई वॉयस क्लोन तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

AI Voice Clone Scam का शिकार हो रहे भारतीय

बीते दिनों कंप्यूटर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी MacAfee की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अधिकतर भारतीय असली आवाज और एआई क्लोन आवाज में अंतर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में धोखाधड़ी करना आसान हो जाता है। वहीं, जब तक लोगों को समझ आता है, तब तक उनका बैंक खाता खाली हो जाता है।

AI Voice Clone Scam से इस तरह बचा जा सकता है

अब यहां ये जानना जरूरी है कि एआई वॉयस क्लोन स्कैम से कैसे बचा  जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ा जागरुक होना पड़ेगा। इस स्कैम से बचना अधिक मुश्किल नहीं है।

  • एआई वॉयस क्लोन स्कैम से बचने के लिए आपको ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी आवाज के सैंपल नहीं रखने चाहिए।
  • कभी भी कोई आपसे फोन कॉल पर पैसों की मांग करता है तो आप उसे एक बार वीडियो कॉल कर लीजिए, सारा सच सामने आ जाएगा।
  • कॉल पर कोई भी पैसों की मांग करें तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
  • किसी को पैसे देने से पहले आपको एक बार सही से वेरिफाई करना है। इसके लिए आप किसी जानकर को फोन करके जानकारी वेरिफाई कर सकते हैं।
  • अंत में पैसों के लेनदेन में कभी भी जल्दबाजी न करें, आपको पैसे भेजने से पहले एक बार उस शख्स को वेरिफाई जरूर करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...