सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकArtificial Intelligence के बाद टेक्नोलॉजी किस तरफ लेगी करवट? जानने के लिए...

Artificial Intelligence के बाद टेक्नोलॉजी किस तरफ लेगी करवट? जानने के लिए पढ़ें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Artificial Intelligence: क्या है AI का भविष्य? 2030 तक कितनी नौकरियों पर इसका पड़ सकता है प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक काफी तेजी से...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI ...

Artificial Intelligence: तकनीकी दुनिया में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) ने काफी उथल-पुथल मचा दी है। एआई के तेजी से बढ़ते कदमों ने इंसानों के कई कामों को आसान बना दिया है। इसकी वजह से इंसान तकनीक के साथ बातचीत से लेकर बिजनेस करने तक और कोई निर्णय लेने में भी अहम योगदान दे रहा है। दुनियाभर में ऐसा कहा जा रहा है कि ये एक तकनीकी क्रांति की शुरुआत है। ये उन तरीकों को बदलने का माद्दा रखती है, जिन्हें अभी इंसान सिर्फ इमेजन ही कर सकते हैं।

आप जानते ही होंगे कि एआई का काफी तेजी से विकास जारी है। ऐसे में ये जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे इसकी कई उभरती हुई तकनीकों को आकार मिलना शुरू हो जाएगा। ऐसे में ये मानव जीवन को सीधे तौर पर प्रभावित करने की क्षमता रखती है। यहां कुछ प्रमुख क्षेत्र दिए गए हैं, जो आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Extended Reality (XR)

एक्सआर के अंतगर्त वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), और मिश्रित वास्तविकता (एमआर), प्रौद्योगिकियां शामिल हैं जो भौतिक और डिजिटल दुनिया के बीच की रेखाओं को थोड़ा हल्का करती हैं। एआर वास्तविक दुनिया में डिजिटल तत्वों को शामिल करता है, जबकि वीआर उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से डिजिटल वातावरण में डूबो देता है। एमआर एआर और वीआर दोनों को जोड़ता है, एक हाइब्रिड अनुभव बनाता है, जहां डिजिटल वस्तुएं भौतिक दुनिया के साथ बातचीत करती हैं।

वहीं, एक्सआर में स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा से लेकर विनिर्माण और मनोरंजन तक उद्योगों की एक डिटेल सीरीज में क्रांति लाने की क्षमता है। स्वास्थ्य देखभाल के मामले में एआर और वीआर का उपयोग सर्जिकल प्रशिक्षण, रोगी पुनर्वास और इमर्सिव थेरेपी के लिए किया जा सकता है।

साथ ही शिक्षा में एक्सआर इंटरैक्टिव शिक्षण अनुभव बना सकता है, जिससे छात्रों को आभासी दुनिया का पता लगाने और 3डी वस्तुओं में हेरफेर करने की अनुमति मिलती है। विनिर्माण सेक्टर में एआर श्रमिकों को वास्तविक समय के निर्देश और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है, जबकि वीआर का उपयोग डिजाइन प्रोटोटाइप और आभासी उत्पाद परीक्षण के लिए किया जा सकता है।

ब्लॉकचेन और पुन:विभाजित टेक्नोलॉजी

वर्तमान समय में ब्लॉकचेन, बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी की अंतर्निहित तकनीक, वित्तीय क्षेत्र से परे अपनी क्षमता के लिए मान्यता प्राप्त कर रही है। इसकी पुन: विभाजित और सुरक्षित प्रकृति इसे आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, पहचान प्रबंधन और सुरक्षित डेटा भंडारण में अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाती है।

इस संबंध में पुन: विभाजित प्रौद्योगिकियों का लक्ष्य सामान्यत केंद्रीकृत प्राधिकारियों और मध्यस्थों पर निर्भरता को कम करना है। इससे विभिन्न क्षेत्रों में पारदर्शिता, दक्षता और सुरक्षा बढ़ सकती है। उदाहरण के लिए, बैंकिंग, सोशल मीडिया और फ़ाइल साझाकरण जैसी पारंपरिक सेवाओं के विकल्प प्रदान करने के लिए विकेंद्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) विकसित किए जा रहे हैं, जो अक्सर उपयोगकर्ता की गोपनीयता और नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

6जी टेक्नोलॉजी

आने वाले समय में वायरलेस तकनीक की अगली जेनरेशन 6जी से अपने पहले की जेनरेशन की तुलना में काफी तेज डेटा ट्रांसफर और कम देरी और व्यापक कवरेज प्रदान करने की उम्मीद है। यह नए अनुप्रयोगों के विकास को सक्षम करेगा, जिनके लिए वास्तविक समय डेटा विनिमय और अति-विश्वसनीय कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है।

6G से काफी सारे कामों में तेजी आ जाएगी। 6G का स्वास्थ्य सेवा, परिवहन और विनिर्माण सहित विभिन्न उद्योगों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। यह स्वतंत्र वाहनों, इमर्सिव टेलीप्रेजेंस और वास्तविक समय डेटा-संचालित निर्णय लेने जैसी प्रौद्योगिकियों को व्यापक रूप से अपनाने की सुविधा प्रदान करेगा।

Quantum Computing

मौजूदा समय में क्वांटम कंप्यूटिंग का इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि, क्वांटम कंप्यूटिंग कैलकुलेटिंग करने के लिए क्वांटम यांत्रिकी के सिद्धांतों का उपयोग करती है, जो शास्त्रीय कंप्यूटरों के लिए असंभव है। इसमें दवा खोज, सामग्री विज्ञान और क्रिप्टोग्राफी जैसे क्षेत्रों में क्रांति लाने की क्षमता है।

आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल के साथ ही क्वांटम कंप्यूटिंग अभी भी शुरुआती चरण में है, लेकिन संभावित लाभ बहुत अधिक हैं। उदाहरण के लिए, इससे अभूतपूर्व गुणों वाली नई दवाओं और सामग्रियों का विकास हो सकता है, साथ ही आधुनिक एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम भी टूट सकता है।

Biotechnology and Bioinformatics

आगमी समय को ध्यान में रखते हुए जैव प्रौद्योगिकी और जैव सूचना विज्ञान में प्रगति से व्यक्तिगत चिकित्सा, जीन संपादन और सिंथेटिक जीव विज्ञान में प्रगति हो रही है। इन प्रौद्योगिकियों में स्वास्थ्य देखभाल और कृषि में क्रांति लाने की क्षमता है।

जैव तकनीक व्यक्तिगत दवा, जो किसी व्यक्ति की आनुवंशिक संरचना के अनुसार उपचार तैयार करती है, पहले से ही स्वास्थ्य देखभाल में बदलाव ला रही है। इसमें कई ऐसे कारक हैं, जो कि अपना अहम योगदान दे रहे हैं, जिनमें जीन संपादन, डीएनए को संशोधित करने की क्षमता, आनुवंशिक विकारों को ठीक करने और कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज का वादा करती है। सिंथेटिक जीव विज्ञान, जैविक प्रणालियों की इंजीनियरिंग, नई दवाओं, जैव ईंधन और स्टेबल प्रोडक्ट्स के विकास को जन्म दे सकती है। इससे इंसानों का सीधा लाभ होगा।

इसी कड़ी में दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की न्यूरालिंक एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो मानव मस्तिष्क और मशीनों के बीच बिना किसी अवरोध के संचार को सक्षम करने के लक्ष्य के साथ एक मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफ़ेस (बीसीआई) विकसित कर रही है। यह तकनीक स्वास्थ्य सेवा से लेकर संचार और मनोरंजन तक मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की अपार क्षमता रखती है।

Robotics और Automation

भविष्य के मद्देनजर रोबोटिक्स के साथ एआई को जोड़ने और इसमें ऑटोमेशन की क्षमताओं का विस्तार कर रहा है। विनिर्माण और लॉजिस्टिक्स से लेकर स्वास्थ्य सेवा और सेवा उद्योगों तक रोबोट अधिक वर्सेटाइल होते जा रहे हैं।

अगर सब सही रहता है तो एआई-संचालित रोबोट अनुभव से सीख सकते हैं, बदलती रुपरेखा के अनुकूल अपने आपको ढाल सकते हैं और इंसानों के साथ सहयोग कर सकते हैं। इससे ऑटोमेटिक के एक नए युग की शुरुआत होगी, जहां रोबोट काफी बड़े स्तर पर कार्य करेंगे और उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए मनुष्यों के साथ मिलकर काम करेंगे। इससे इंसानों के समय के साथ उनकी मेहनत की भी बचत होगी।

Edge Computing से बनेगी बात

इस आर्टिकल में एज कंप्यूटिंग में केंद्रीकृत क्लाउड पर निर्भर रहने के बजाय डेटा को पीढ़ी के सोर्स के करीब संसाधित करना शामिल है। यह विलंबता को कम कर सकता है और रियल टाइम प्रोसेसिंग को अच्छी गति दे सकता है, जिससे यह IoT उपकरणों और स्वायत्त वाहनों जैसे अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक हो जाता है।

इसके अलावा एज कंप्यूटिंग उन परिदृश्यों में विशेष रूप से उपयुक्त है, जहां कम देरी और ऑफलाइन ऑपरेशन महत्वपूर्ण हैं। यह विभिन्न उद्योगों में वास्तविक समय पर निर्णय लेने, पूर्वानुमानित रखरखाव और स्वायत्त संचालन को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Cybersecurity Advances निभाएगा अहम रोल

ये बात साफ है कि जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे साइबर सुरक्षा से संबंधित चुनौतियाँ भी बढ़ती हैं। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए एआई-संचालित साइबर सुरक्षा समाधान और विकेंद्रीकृत पहचान प्रणाली जैसे नए तरीके और तकनीक्स उभर रही हैं।

आज के समय में एआई का उपयोग वास्तविक समय में साइबर खतरों की पहचान करने और प्रतिक्रिया देने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है। पुन: विभाजित पहचान प्रणालियाँ व्यक्तियों और संगठनों को अपनी डिजिटल पहचान प्रबंधित करने के लिए सुरक्षित और गोपनीयता-संरक्षण तरीके प्रदान कर सकती हैं, जिससे साइबर हमलों का जोखिम कम हो जाता है। ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि इससे लोगों को सीध लाभ मिलेगा।

इनसे भविष्य में रोजगार पर क्या प्रभाव होगा

फिलहाल ये सभी तकनीके लोगों के विकास में काफी सहायक सिद्ध हो सकती हैं, जहां ये तकनीकी प्रगति रोमांचक संभावनाएं लेकर आती हैं, वहीं ये रोजगार के भविष्य के बारे में चिंताएं भी बढ़ाती हैं। जैसे-जैसे ऑटोमेटिक और एआई आगे बढ़ रहे हैं, कुछ नौकरी सेक्टर्स को महत्वपूर्ण बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। नियमित और मैनुअल कार्यों के ऑटोमेटिक होने की अधिक संभावना है, जिससे विनिर्माण और नियमित डेटा प्रोसेसिंग जैसे उद्योग प्रभावित होंगे।

उधर, इंसानों के लिए इन सभी उभरती हुई तकनीकों से संबंधित क्षेत्रों में स्किल पेशेवरों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। एआई विकास, साइबर सुरक्षा, जैव प्रौद्योगिकी और एक्सआर सामग्री निर्माण में नौकरियों की उच्च मांग होने की संभावना है ।हालांकि, यह बदलाव यह सुनिश्चित करने पर जोर देता है कि ये मौजूदा समय में शिक्षा और अपस्किलिंग के महत्व को बढ़ावा देगा। साथ ही मेनपावर उभरते नौकरी बाजार के लिए तैयार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories