मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमबिज़नेसNvidia: AI चिप बनाने वाली कंपनी के मुनाफे में आया बंपर उछाल,...

Nvidia: AI चिप बनाने वाली कंपनी के मुनाफे में आया बंपर उछाल, तिमाही लाभ 12.3 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

Date:

Related stories

Nvidia: दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) की मांग में इजाफा हो रहा है। ऐसे में अमेरिका की फेमस मल्टीनेशनल तकनीकी कंपनी एनवीडिया (Nvidia) सिलिकॉन वैली में लगातार अपना प्रभाव बढ़ा रही है। इसी बीच कंपनी ने अपना तिमाही नतीजा जारी किया है। इसमें कंपनी के लाभ में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Nvidia को हुआ बंपर तिमाही लाभ

एनवीडिया के मुताबिक, हाल ही खत्म हुई तिमाही लाभ बढ़कर 12.3 बिलियन डॉलर हो गया है। ये रिकॉर्ड हाई लेवल राजस्व कंपनी की एआई चिप्स की शानदार मांग के चलते हुआ है। कंपनी ने तिमाही में 22.1 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड राजस्व और वित्तीय वर्ष के लिए 60.9 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड उच्च राजस्व दर्ज किया। कंपनी ने अनुसार, एक साल पहले इसी अवधि के दौरान मुनाफा 1.4 अरब डॉलर था, जबकि राजस्व 6 अरब डॉलर था।

एनवीडिया ने दी ये बड़ी जानकारी

एनवीडिया के मुख्य कार्यकारी जेन्सेन हुआंग ने कहा, ‘तुरंत कंप्यूटिंग और जेनरेटिव एआई ने महत्वपूर्ण बिंदु पर पहुंच गया है।’ उन्होंने कहा, ‘दुनियाभर में कंपनियों, उद्योगों और देशों में मांग बढ़ रही है। हमारा डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म तेजी से विविध ड्राइवरों द्वारा संचालित है। ऊर्ध्वाधर उद्योगों के नेतृत्व में ऑटो, वित्तीय सेवाएँ और स्वास्थ्य सेवा अब अरबों डॉलर के स्तर पर हैं।’

जेन्सेन हुआंग ने कहा, ‘संप्रभु एआई का कारण इस तथ्य से जुड़ा है कि प्रत्येक क्षेत्र की भाषा, ज्ञान, इतिहास, संस्कृति अलग-अलग हैं और यह उनकी है।” अपनी स्वयं की डिजिटल इंटेलिजेंस बनाने के लिए अपने डेटा का उपयोग करें।’

एनवीडिया कंप्यूटिंग डेटा सेंटर में रखती है खास पॉजिशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनवीडिया कंप्यूटिंग डेटा सेंटर में खास स्थान रखती है। ऐसे में कंपनी ने तिमाही में 18.4 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड लाभ कमाया। कंपनी ने बताया है कि ये एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में चार गुना से भी अधिक है, क्योंकि उसे मौजूदा तिमाही में कुल राजस्व 24 अरब डॉलर होने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories