गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमख़ास खबरेंMicrosoft को पछाड़ Nvidia ने दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी का हासिल...

Microsoft को पछाड़ Nvidia ने दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी का हासिल किया खिताब, जानें इसके पीछे की वजह

Date:

Related stories

Microsoft Outage के कारण मची अफरा-तफरी! Jaipur, Mumbai एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रभावित होने से हड़कंंप; देखें पूरी रिपोर्ट

Microsoft Outage: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। इसी क्रम में राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित जयपुर (Jaipur) अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट व महराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में स्थित छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से भी अफरा-तफरी वाला मंजर सामने आया है।

Nvidia: एआई चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है। कुछ दिन पहले ही एनवीडिया एप्पल कंपनी को पीछे छोड़ दूसरा स्थान हासिल किया था। महज कुछ दिनों में ही एनवीडिया ने दुनिया की सबसे वैल्यूएबल का खिताब अपने नाम कर लिया है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि एनवीडिया की तेज गति से बढ़ने का कारण इसके एआई अनुकूलित चिप्स की मांग हो सकती है। गौरतलब है कि उन्नत एआई सॉफ्टवेयर और उत्पादों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आईए समझते है इसके पीछे के कुछ महत्वपूर्ण कारण

एनवीडिया दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी

गौरतलब है कि इससे पहले एनवीडिया ने एप्पल कंपनी को पछाड़ दुनिया की दूसरी सबसे वैल्यूएबल का खिताब अपने नाम किया था। वहीं अब एनवीडिया ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है। इसी मंगलवार को एनवीडिया के शेयरों में 3.5% की बढ़ोतरी हुई, जिससे इसकी बाजार कीमत आश्चर्यजनक रूप से $3.34 ट्रिलियन हो गई है। मालूम हो कि एनवीडिया अमेरिका की कंपनी है। एनवीडिया आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सेमीकंडक्टर और GPU (Graphic Processing Unit) बनाती है। गौरतलब है कि इसका इस्तेमाल कंप्यूटर चिप से लेकर लैपटॉप, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसी चीजों में किया जाता है।

इन कारणों से एनवीडिया बनी सबसे वैल्यूएबल कंपनी

हाल ही के दिनों में एआई चिप की डिमांड में तेजी आई है। गौरतलब है कि इसका सबसे बड़ा फायदा एनवीडिया को हुआ है। जानकारी के मुताबिक एआई चिप बिक्री में एनवीडिया की 70 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। एनवीडिया के संस्थापक और सीआईओ जेंसन हुआंग ने हाल ही में कहा था कि एनवीडिया साल 2026 में अपना सबसे एडवांस्ड एआई चिप प्लेटफार्म Rubin को लॉन्च करेगी। विश्लेषकों का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष के लिए कंपनी का राजस्व दोगुना होकर $120 बिलियन हो जाएगा, वित्त वर्ष 2026 में अतिरिक्त 33% वृद्धि की उम्मीद है। एनवीडिया की सफलता तकनीकी उद्योग को नया आकार देने वाले व्यापक एआई-संचालित उत्साह का प्रतीक माना जा रहा है।

Latest stories