Home टेक Cooler और Air Conditioner में किसे चुनना हो सकता है सही? जानें...

Cooler और Air Conditioner में किसे चुनना हो सकता है सही? जानें दोनों के फायदे और नुकसान

0
Air Cooler vs Air Conditioner
Air Cooler vs Air Conditioner

Air Cooler vs Air Conditioner: देश में गर्मियों ने दस्तक दे दी है। जैसे-जैसे गर्मियां बढ़ रही हैं वैसे ही लोग अपने घरों को ठंडा रखने के लिए कूलर या फिर एयर कंडीशनर खरीदने लगे हैं। अगर आप भी एयर कंडीशनर या कूलर खरीदने का मन बना रहे हैं और दोनों में से क्या खरीदे इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो बता दें कि आज इस आर्टिकल में हम आपको कूलर और एयर कंडीशनर के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं। आप इन डिटेल्स से यह समझ सकते हैं कि आपके लिए कूलर ज्यादा अच्छा ऑप्शन है या एसी?

ये भी पढ़ें: रेंज से लेकर बैटरी तक में Bounce Infinity और Okinawa Praise Pro में से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है ज्यादा धाकड़, यहां देखें कंपैरिजन

क्या हैं एयर कूलर के फायदे और नुकसान

एयर कूलर आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एयर कूलर में हवा को ठंडा करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है। एयर कूलर फिल्टर या पैड की मदद से कमरे की नमी को खींचता है और भाप से हवा को ठंडा करता है। इसके कूलर में दिए गए पंखे की मदद से हवा कमरे में वापस आती है। कूलर खरीदने में भी कम खर्चा होता है और इसे चलाने में भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते क्योंकि यह बिजली की खपत कम करता है।

एयर कूलर के फायदे एयर कूलर के नुकसान
यह एसी के मुकाबले सस्ता होता है और कम बिजली खपत होती है। बड़ी जगहों को ठंडा नहीं कर सकता।
हवा में नमी बनाता है और यह ड्राय क्लाइमेट वाली जगहों के लिए अच्छा ऑप्शन है। ज्यादा केयर करनी होती है जैसे वक्त-वक्त पर पानी बदलना होता है और कूलर को साफ करना होता है।
खुले दरवाजे और खिड़कियों से ताजी हवा को सर्कुलेट करता है। यह बाहरी हवा को फिल्टर नहीं करता जो सांस के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

एयर कंडीशनर के फायदे और नुकसान

एयर कंडीशनर थोड़ा महंगा होता है। यह बिजली की खपत भी ज्यादा करता है। एयर कंडीशनर में हवा को ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेंट का इस्तेमाल किया जाता है। यह कमरे की गर्म हवा को खींचकर रेफ्रिजरेंट से भरे कॉयल के ऊपर से गुजरता है। यह धूल, प्रदूषण और एलर्जी को हटाने के लिए हवा को फिल्टर करता है।

एयर कंडीशनर के फायदे एयर कंडीशनर के नुकसान
प्रदूषण और धूल को हवा को फिल्टर कर सकती है। एसी महंगी होती है।
बड़े कमरे को भी झटपट ठंडा कर देती है। बिजली की खपत ज्यादा होती है जिसका सीधा असर जेब पर पड़ता है।
एक बार इंस्टॉल करवाना होता है और उसके बाद बार-बार रखरखाव का ध्यान नहीं रखना होता। पर्यावरण के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सुकून की नींद और शरीर के लिए AC का कितना तापमान होना है जरूरी, जिंदगी से प्यार है तो जरूर जान लें

Exit mobile version