सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमटेकAndroid Apps: सावधान! 12 ऐप्स जो आपके फोन को पहुंचा सकते हैं...

Android Apps: सावधान! 12 ऐप्स जो आपके फोन को पहुंचा सकते हैं नुकसान, फौरन करें डिलीट

Date:

Related stories

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Android Apps: टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल ने लोगों के कई काम आसान कर दिए हैं। मगर इसी तकनीक की वजह से अक्सर लोगों का भारी नुकसान और बात जान तक आ जाती है। जी हां, अगर आप एक एंड्रॉइड (Android) यूजर हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

एंड्रॉइड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) के जरिए सैकड़ों एंड्रॉइड ऐप्स (Android Apps) को डाउनलोड करते हैं। यूजर्स के लिए ये प्लेटफॉर्म काफी सुरक्षित माना जाता है। मगर इसके बाद भी कितने ही खतरनाक ऐप्स गूगल प्ले स्टोर तक पहुंच जाते हैं। ये ऐप्स यूजर्स को बड़े लेवल पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। आगे जानिए पूरी डिटेल।

ये हैं खतरनाक 12 Android Apps

दरअसल गूगल प्ले स्टोर ने एक बार फिर से खतरनाक 12 ऐप्स की लिस्ट जारी की है। रिपोर्ट में उन 12 ऐप्स के बारे में बताया गया है, जिनमें बेहद ही खतरनाक मालवेयर है। ये यूजर्स का डेटा चुराते हैं। इनमें Privee Talk, MeetMe, Let’s Chat, Quick Chat, Rafaqat, Chit Chat, YohooTalk, TikTalk, Hello Chat, Nidus, GlowChat और Wave Chat शामिल है। ऐसे में यूजर्स को इन सभी ऐप्स को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा देना है।

Google Play Store तक हुई इनकी पहुंच

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इनमें से 6 ऐप्स गूगल प्ले स्टोर तक पहुंच गए थे। वहीं, बाकी के 6 ऐप्स थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। रिपोर्ट्स में आगे बताया गया है कि एक बार इन्हें इंस्टॉल कर लिया गया तो ये ऐप्स यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट, फाइल्स, डिवाइस लोकेशन, मैसेजिस और काफी कुछ एक्सेस कर सकते हैं।

यूजर्स फौरन डिलीट करें ये Android Apps

आपको बता दें कि गूगल ने इन सभी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। मगर यूजर्स को अपनी सुरक्षा के लिए इन्हें अपने डिवाइस से हटाना होगा। ऐसे में यूजर्स को किसी भी ऐप को डाउनलोड करते समय काफी सावधान रहना है। साथ ही ऐप्स द्वारा मांगी गई परमिशन पर भी बारीकी से नजर रखनी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories