शनिवार, मई 4, 2024
होमटेकApple India Factory: भारत में आईफोन के प्रोडक्शन में आएगा भारी उछाल,...

Apple India Factory: भारत में आईफोन के प्रोडक्शन में आएगा भारी उछाल, ये कंपनी जल्द लगाएगी प्लांट

Date:

Related stories

Apple India Factory: एप्पल दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है। एप्पल अपने प्रोडक्ट को खास बनाने के लिए काफी मेहनत करती है। यही वजह है कि दुनियाभर में एप्पल के प्रोडक्ट की काफी मांग रहती है। एप्पल के आईफोन भी काफी पसंद किए जाते हैं। ऐसे में  अगर आपके पास आईफोन नहीं है तो जब भी आप आईफोन खरीदें तो वो भारत में बना हुआ हो।

दूसरी कंपनी लगा सकती है आईफोन का प्लांट

दरअसल, भारत में फॉक्सकॉन के बाद एक और कंपनी पेगाट्रॉन अपना आईफोन का प्लांट लगाने जा रही है। आपको बता दें कि फॉक्सकॉन की तरह पेगाट्रॉन भी भारत में आईफोन के साथ एप्पल के कई प्रोडक्ट का विनिर्माण करेगी।

ये भी पढ़ें: 521km की रेंज और मॉर्डन फीचर से क्या Tesla को चित कर देगी BYD Atto 3 Electric Car? लुक चुरा सकता है दिल

कंपनी करेगी इतना निवेश

मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक, पेगाट्रॉन भारत के दक्षिण हिस्से में अपना प्लांट लगा सकती है। बताया जा रहा है कि पेगाट्रॉन चेन्नई के आसपास अपना प्रस्तावित प्लांट लगा सकती है। कंपनी इसके लिए 150 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। दावा किया जा रहा है कि पेगाट्रॉन चेन्नई के प्लांट में लेटेस्ट आईफोन को असेंबल कर सकती है।

भारत के लिए बड़ा मौका

मालूम हो कि एप्पल के आईफोन के लिए चीन के बाद अब भारत दूसरा केंद्र बन रहा है। बीते कुछ समय में अमेरिका और चीन के बीच हालात ठीक नहीं बने हुए हैं। ऐसे में इसका सीधा सा फायदा भारत को मिल रहा है। वहीं, एप्पल की प्लानिंग है कि साल 2027 तक आईफोन का 50 फीसदी विनिर्माण भारत में किया जाए।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि साल 2017 से भारत में आईफोन का विनिर्माण किया जा रहा है। साल 2017 में विस्ट्रॉन ने सबसे पहले एप्पल प्लांट लगाने की शुरूआत की थी। भारत में एप्पल के सप्लायर मांग और कंपनी की योजना के हिसाब से विनिर्माण पर ध्यान दे रही है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: इन राज्यों में जानें वाली ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल, सफर पर जाने से पहले देखें लिस्ट

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories