शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेकApple ने भारत को लेकर बनाई खास योजना! हर साल 5 करोड़...

Apple ने भारत को लेकर बनाई खास योजना! हर साल 5 करोड़ iPhone का होगा प्रोडक्शन, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Date:

Related stories

Apple iPhone: दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड्स में शामिल एप्पल अपने प्रोडक्ट्स के लिए काफी फेमस है। साथ ही एप्पल के प्रोडक्ट्स शानदार खूबियों और सेफ्टी फीचर्स से लैस होते हैं। भारत समेत विश्वभर में एप्पल आईफोन (Apple iPhone) की अच्छी मांग रहती है। ऐसे में आईफोन से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। एप्पल की योजना है कि भारत में हर साल आईफोन का निर्माण किया जाएगा। नीचे देखिए क्या है इसकी पूरी डिटेल।

Apple की बड़ी प्लानिंग

अमेरिका का एक समाचार पत्र दी वॉल स्ट्रीट जनरल में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। एप्पल की प्लानिंग है कि भारत में हर साल 5 करोड़ आईफोन का प्रोडक्शन किया जाए। ये आंकड़ा आईफोन प्रोडक्शन का कुल 25 फीसदी होगा। इसका मतलब है कि एप्पल सोच रही है कि वह एक चौथाई आईफोन को भारत में बनाए।

हर साल बनते हैं 20 करोड़ आईफोन

आपको बता दें कि अभी लगभग 20 करोड़ आईफोन का निर्माण हर साल होता है। इनमें से अधिकतर आईफोन चीन में बनते हैं। वहीं, भारत में करीब 5 फीसदी आईफोन का निर्माण होता है। ऐसे में बताया जा रहा है कि एप्पल भारत में आईफोन प्रोडक्शन को विस्तार देना चाहता है। भारत में फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन जैसी कंपनियां आईफोन का निर्माण करती हैं। ये कंपनियां बेंगलुरु और चेन्नई में अपना प्रोडक्शन प्लांट लगा रही हैं। वहीं, टाटा समूह भी आईफोन के निर्माण में आगे आ रहा है। ऐसे में जल्द ही भारत में बनने वाले आईफोन में तेजी आ सकती है।

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि टाटा समूह तमिलनाडु के होसुर में आईफोन प्रोडक्शन करेगी। इसके तहत दो सालों में लगभग 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा। टाटा ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन के साथ मिलकर आईफोन का निर्माण कर सकती है। बताया जा रहा है कि ये एक साल के भीतर शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि एप्पल भारत का सबसे बड़ा फोन निर्यातक है। वित्त वर्ष 2022-23 में 40 हजार करोड़ रुपये के फोन भारत आए। इसमें एप्पल आईफोन की भी बड़ी हिस्सेदारी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories