शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकदुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी Apple ने यूजर्स को ऐसे बनाया...

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी Apple ने यूजर्स को ऐसे बनाया बेवकूफ, अब भरना पड़ेगा 70 करोड़ का भारी जुर्माना

Date:

Related stories

Apple iPad Pro: इन अपग्रेडेड फीचर के साथ यूजर्स का दिल जीत लेगा एप्पल का ये मॉडल, जानें क्यों है खास

Apple iPad Pro: तकनीक के इस बढ़ते दौर में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित टेक कंपनियां हर दिन अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में लगी हुई हैं।

Apple: दुनिया की लोकप्रिय टेक कंपनी एप्पल को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, एप्पल पर एक बार फिर से भारी जुर्माना लगाया गया है। दुनिया का सबसे बढ़िया स्मार्ट फोन, आईफोन बनाने वाली कंपनी पर करोड़ों रुपये का हर्जाना लगाया गया है। आपको बता दें कि फ्रांस की यूजर प्राइवेसी संस्था CNIL ने एप्पल पर ये भारी जुर्माना लगाया है।

प्राइवेसी निगरानी संस्था CNIL ने दी जानकारी

CNIL ने जानकारी देते हुए कहा है कि एप्पल के एप स्टोर के जरिए ग्राहकों को पर्सनलाइज्ड एडवरटाइमेंट के माध्यम से निशाना बनाया जा रहा है। यहीं वजह है कि यूजर की शिकायत के बाद यूजर प्राइवेसी निगरानी संस्था ने एप्पल पर 8 मिलियन यूरो यानि कि 70 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। वहीं, एप्पल ने CNIL के इस फैसले पर भारी नराजगी जताई है और कहा है कि वो इसके खिलाफ अपील करेगी।

ये भी पढ़ें: IQOO 9 SE 5G: 8GB RAM वाले मोबाइल पर 10000 रुपये की छूट, AMAZON से उठाएं इस डील का फायदा

जानिए क्या है पूरा मामला

यूजर प्राइवेसी निगरानी संस्था CNIL ने कहा है कि एप्पल के आईफोन में मौजूद सेटिंग पर्सनलाइज्ड एडवरटाइमेंट का एक विकल्प दिया गया है। ये विकल्प पहले से ही मौजूद है। हालांकि, इसे फोन को चलाने के लिए जरूरी फंक्शन में शामिल नहीं किया गया है। यहां पर आपको बता दें कि एक यूजर ने साल 2021 में इसकी शिकायत दर्ज की थी। इसके बाद यूजर प्राइवेसी निगरानी संस्था CNIL ने एप्पल पर ये जुर्माना लगाया है। बताया जा रहा है कि ये सेटिंग आईफोन के पुराने वर्जन IOS 14 में दी गई थी। ये सेटिंग यूजर्स की मर्जी के बिना ही मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कर देता था। इसके बाद यूजर्स की जानकारी इकट्ठी करके उसे पर्सनलाइज्ड एडवरटाइमेंट के जरिए टारगेट किया जाता था।

एप्पल ने मामले पर क्या कहा

वहीं, एप्पल ने अपने बयान में कहा है कि एप्पल सर्च ऐड्स किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म से ऊपर है। हमें पता है कि यूजर को पर्सनलाइज्ड एडवरटाइमेंट के लिए विकल्प दिया जाता है कि वो ये चाहते हैं या फिर नहीं। कंपनी ने आगे कहा है कि वह अपने यूजर्स को उनकी एक्टिविटी ब्लॉक करने की पूरी स्वतंत्रता देता है। इस मामले को आगे गंभीरता से लिया जाएगा।

­Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories