शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकApps Banned: बैन किए गए इन ऐप्स पर मेहरबान हुई सरकार, साबित...

Apps Banned: बैन किए गए इन ऐप्स पर मेहरबान हुई सरकार, साबित करने के लिए करना होगा ये काम

Date:

Related stories

Apps Banned: केंद्र सरकार ने 5 फरवरी को डिजिटल स्ट्राइक करके चीन को गहरी चोट पहुंचाई थी। सरकार की तरफ से 138 सट्टेबाजी करने वाले और 94 लोन देने वाले एक को भारत में पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद चीन को बहुत गहरा झटका लगा है। वहीं अब इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को एक नई सूचना जारी की गई है। इस सूचना में बताया गया है कि इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों जैसे -Kissht, PayU’s का LazyPay समेत कुछ ऐप्स पर लगे बैन को हटा लिया गया है। ऐसे में अब ऑनलाइन लोन देने वाली कई ऐप से यह बैन हट जाएगा।

इन ऐप्स से सरकार ने हटाया बैन

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय काफी समय चीनी ऐप्स पर अपनी निगरानी बनाए हुए है। ऐसे में सरकार की तरफ से 232 ऐप्स को बैन कर दिया गया था। इन ऐप्स बैन में कई लोन देने वाली कंपनियां शामिल थी। ऐसे में अब एक बड़े अंग्रेजी अखबार की माने तो कुछ ऐप्स कंपनियों ने अपने लीगल डॉक्यूमेंट्स लाकर सूचना मंत्रालय में जमा किया है। डॉक्यूमेंट्स जमा होने के बाद सरकार ने PayU’s के LazyPay ऐप और Kissht पर लगी रोक को हटा लिया है। वहीं अभी कुछ और ऐप्स कंपनियों ने जल्द से जल्द डॉक्यूमेंट्स जमा करने का फैसला किया है। सरकार अब इन ऐप्स कंपनियों की अच्छे से जांच करेगी उनके बाद ही स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: इस वैलेंटाइन ये डेटिंग ऐप दिलाएंगे आपको सच्चा साथी, Login करने से पहले जानें ये जरूरी बातें

आखिर सरकार ने क्यों बैन किए ऐप्स?

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को लगातार यह शिकायत मिल रही थी कि कुछ फर्जी ऐप्स लोन देने के नाम पर लोगों से धन उगाही का काम कर रही हैं। कुछ लोगों ने इस लोन को न चूका पाने के कारण आत्महत्या भी कर लिया है। ऐसे में आम लोगों के साथ गलत व्यवहार न हो इसलिए सरकार ने इन ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories