शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेककॉलर्स के सबसे फेवरेट Call Forwarding फीचर पर सरकार ने क्यों लगाई...

कॉलर्स के सबसे फेवरेट Call Forwarding फीचर पर सरकार ने क्यों लगाई रोक? जानें अंदर की बात

Date:

Related stories

खत्म न होने वाली Battery के किंग कहे जाते हैं ये Best Smartphone! 22000 mAh पावर से मार्केट में लगा रखी है आग

Best Battery Smartphones: आज के इस समय में स्मार्टफोन लेना किसी चैलेंज से कम नहीं। क्या चुने, क्या ना चुने इसको लेकर मन में बहुत कनफ्यूजन ही रहती है। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनकी प्राथमिकता फन की बैटरी बैकअप होती है। लेकिन इसके अतिरिक्य वो कुछ अन्य फीचर पर भी फोकस करते ही है।

Call Forwarding: स्मार्टफोन में कई सारे कॉलिंग फीचर्स होते हैं। उन्हीं में से एक फीचर Call Forwarding का होता है। जिसका इस्तेमाल कॉल को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड या डायवर्ट करने में किया जाता है। ये उस स्थिति में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जब नंबर व्यस्त हो या अन-रिचबल हो। यूजर अपनी मर्जी के हिसाब से कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिवेट या डी-एक्टिवेट कर सकता है। इस सुविधा को विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा यूज किया जाता है। लेकिन अब ये बंद हो गई है।

Call Forwarding फीचर हुआ बंद

अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें, इस कॉल फीचर का इस्तेेमाल अब नहीं कर सकेंगे। क्योंकि सरकार ने Call Forwarding फीचर को बंद करने का फैसला किया है। इस सुविधा का लाभ यूजर्स 15 अप्रैल से नहीं उठा सकेंगे। इसे बंद करने का कारण धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराधों का बढ़ना बताया जा रहा है।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की तरफ से ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही DoT ने ये भी कहा कि, भविष्य में इस सुविधा को दोबारा से चालू किया सकता है। एसएसएसडी अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा पर चलने वाली इस सुविधा का दुरुपयोग हो रहा है। जिसके बाद USSD-based कॉल फॉरवर्ड बंद करने का फैसला लिया गया।

Call Forwarding एक्टिव यूजर्स का क्या होगा?

Call Forwarding को चालू करने के लिए यूजर को एक कोड डायल करना होता है। जिसके बाद वो इस सुविधा का एक्टिवेट या फिर डिएक्टिवेट कर सकते हैं। लेकिन अब जिन लोगों ने इस सुविधा को एक्टिवेट किया हुआ है वो अब 15 अप्रैल से इसका लाभ नहीं सकेंगे। ये फैसला साइबर फ्रॉड के बढ़ते पर लगामा लगाने के लिए किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories