बुधवार, मई 15, 2024
होमटेकक्या ChatGPT है खतरनाक? देखिए कैसे नुकसान पहुंचा सकता है ये AI...

क्या ChatGPT है खतरनाक? देखिए कैसे नुकसान पहुंचा सकता है ये AI मॉडल

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT: इस वक्त सबसे फेमस चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) है। नवंबर 2022 में इसे दुनिया के सामने लाया गया था। इसके बाद से ये लगातार विकास कर रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, चैटजीपीटी एक हफ्ते में ही 1 मिलियन यूजर्स वाला ऐप बन गया था। ऐसे में ये ऐप सबसे तेज गति से 1 मिलियन यूजर्स वाला ऐप हो गया था। हालांकि, अब इसमें काफी नए बदलाव आ गए हैं। आपको बता दें कि चैटजीपीटी ओपनएआई द्वारा बनाया गया एआई मॉडल है।

ChatGPT के नैतिक और सामाजिक खतरे

ChatGPT अभी तक मुफ्त है और इसे आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये चैटबॉट इंसानों की तरह ही कंटेंट तैयार कर सकता है। ढेर सारे सवालों के जवाल दे सकता है। मगर इसके बाद भी इसके नैतिक और सामाजिक खतरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ऐसा इसलिए भी, क्योंकि चैटजीपीटी अभी भी ट्रेनिंग और विकास के दौर से गुजर रहा है। अब जानिए चैटजीपीटी के अब क्या खतरे हैं।

भ्रामक जानकारी

ChatGPT को एक बड़े डेटा के माध्यम से ट्रेनिंग दी गई है। ऐसे में अगर इसमें कोई भ्रामक सूचना एड की गई है तो आसानी से प्रसार हो सकता है। ऐसे में ये यूनिक जानकारी देने में असमर्थ हो सकता है। ChatGPT खुद किसी भी जानकारी को वेरिफाई करने में सक्षम नहीं है।  

गोपनीयता की समस्या

ChatGPT एआई मॉडल उन्हें प्रशिक्षित करने और सुधारने के लिए उपयोग किए जाने वाले व्यक्तिगत डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में सवाल उठाता है। आपको बता दें कि यूजर्स के डेटा और अहम जानकारियों को अपने पास बरकरार रखता है। ऐसे में डेटा का गलत उपयोग हो सकता है।

फिशिंग ईमेल का निर्माण

ChatGPT कई भाषाओं में फिशिंग ईमेल जेनरेट कर सकता है। हैकर्स अपनी मूल भाषा में मार्केटिंग ईमेल, खरीदारी अधिसूचना या सॉफ़्टवेयर अपडेट मांग सकते हैं। ऐसे में इन फिशिंग ईमेल की पहचान करना काफी मुश्किल हो जाता है।

ChatGPT में पक्षपातपूर्ण कंटेंट

अभी तक के इस्तेमाल में ऐसे कई मामले आए हैं, जहां पर ChatGPT ने नस्लवादी और लैंगिकवादी रिएक्शन दिए हैं। ये एक तरह का सामाजिक खतरा है। यहां से डेटा लेने वाले यूजर्स इस पक्षपातपूर्ण जानकारी से प्रभावित हो सकते हैं।

ChatGPT कर सकता है मैलवेयर का निर्माण

ChatGPT कई भाषाओं में जैसे कि पायथन, जावास्क्रिप्ट और सी में कोड उत्पन्न करने की अपनी क्षमता के कारण संवेदनशील डेटा का पता लगाने के लिए मैलवेयर को बना सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories