शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकChatGPT 4: क्या इंसानी दिमाग से ऊपर है चैटजीपीटी 4 की क्षमता?...

ChatGPT 4: क्या इंसानी दिमाग से ऊपर है चैटजीपीटी 4 की क्षमता? देखें डिटेल कंपेरिजन

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT 4: तकनीकी दुनिया का सबसे मशहूर चैटबॉट ओपनएआई द्वारा तैयार किया गया चैटजीपीटी है। चैटजीपीटी ने बीते एक साल में काफी तेजी से विकास किया है। ओपनएआई ने इसके कई वर्जन पेश किए। इसमें सबसे ताजा वर्जन ChatGPT 4 है। ऐसे में क्या ChatGPT 4 इंसानी दिमाग (Human Intelligence) की क्षमताओं से आगे हैं। देखिए इस खबर में पूरी डिटेल।

ChatGPT 4 और इंसानी दिमाग की क्षमताओं की डिटेल

इंसानी दिमाग आज भी एक कठिन पहेली बना हुआ है। इसमें धारणा, तर्क, समस्या-समाधान, निर्णय लेने और रचनात्मकता जैसी विभिन्न संज्ञानात्मक क्षमताएं शामिल हैं। ये दिमाग सीखने, समझने और नॉलेज को नई स्थितियों में लागू करने की क्षमता रखता है। साथ ही इंसानी दिमाग आनुवंशिकी, पर्यावरण, शिक्षा और संस्कृति जैसे विभिन्न फैक्टर्स से भी प्रभावित होती है।

वहीं, दूसरी तरफ, OpenAI द्वारा बनाया गया ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई एक भाषा मॉडल है। इस एआई मॉडल के अब तक कई वर्जन आ चुके हैं। ऐसे में इसका सबसे लेटेस्ट एआई मॉडल ChatGPT 4 है।

ChatGPT 4 को इंसानों की तरह सवालों के जवाब देने के लिए एल्गोरिदम की ट्रेनिंग दी गई है। साथ ही ये नेचुरल भाषा के सवालों को समझ सकता है और उन पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है। चैटजीपीटी को इंटरनेट, किताबों, लेखों और जानकारियों के आधार पर ट्रेनिंग दी गई है। ऐसे में ये एआई मॉडल कई विषयों पर टेक्स्ट तैयार कर सकता है।

ChatGPT 4 की इंसानी दिमाग से तुलना (ChatGPT 4 vs Human Intelligence)

ChatGPT 4 भले ही इंसानी दिमाग की तरह ही अपनी क्षमताओं का उपयोग करके मिलता-जुलता टेक्स्ट तैयार कर सकता है। मगर अभी भी एआई मॉडल इंसानी दिमाग की पूरी तरह से नकल करने या उसे कॉपी करने की स्थिति से काफी दूर है।

चैटजीपीटी 4 के पास अभी भी इंसानी संचार की छोटी डिटेल को समझने की क्षमता की कमी है। ऐसे में एआई मॉडल इंसानों की तरह अनुभव से नहीं सीख सकता है या भौतिक दुनिया के साथ उस तरह से बातचीत नहीं कर सकता है, जिस तरह इंसान करता है।

वहीं, दूसरी ओर, इंसानी दिमाग करोड़ों सालों से विकास की ओर अग्रसर है। मनुष्य का दिमाग काफी जटिल है, जो कि इसकी अनुकूलनशीलता को भी दिखाती है। इंसान में अनुभव से सीखने, अधूरी जानकारी होने पर भी निर्णय लेने और संचार के सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ को समझने की क्षमता होती है।

इसके साथ ही इंसानी दिमाग में इमोशनल इंटेलीजेंस भी होती है। इसकी मदद से ही इंसान अपनी भावनाओं को समझने और उसे सीमित करने और दूसरों के साथ सहानुभूति रखने की क्षमता देता है।

Chatgpt 4 vs Human Intelligence में से कौन बेहतर?

आपको बता दें कि बीते साल कुछ सवालों के साथ ChatGPT की क्षमता का अंदाजा लगाया गया है। इस टेस्ट में कुल 1023 प्रश्नों में से जीपीटी-4.0 ने सबसे अच्छा स्कोर 82.4 फीसदी हासिल किया। उसके बाद मनुष्यों का नंबर आया, इंसानों ने इस टेस्ट में 75.7 फीसदी नंबर हासिल किए। वहीं, जीपीटी-3.5 65.9 फीसदी सही जवाब दिए।

हालांकि, जीपीटी-4.0 और जीपीटी-3.5 दोनों ने सर्जरी से संबंधित सवालों में सबसे खराब परिणाम दिखाए क्रमश 74.6 फीसदी और 57.0 फीसदी हासिल किए। इस रिजल्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि जीपीटी-4.0 की क्षमता काफी शानदार है। मगर अभी भी इस एआई मॉडल को काफी सुधार की आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories