बुधवार, मई 8, 2024
होमटेकVoice Cloning Fraud Alert: आपके अपनों की आवाज पल में बना देगी...

Voice Cloning Fraud Alert: आपके अपनों की आवाज पल में बना देगी भिखारी, जानें क्या है वॉयस क्लोनिंग धोखाधड़ी और कैसे बचें?

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

बिना पैसे और लॉग इन के यहां से बनाएं भर-भरकर AI जनरेटेड मनचाहे फोटो-वीडियो

Perchance AI: इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लगातार...

Voice Cloning Fraud Alert: ऑन लाइन धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं। लोग झूठ बोल कर अकसर लोगों के बैंक की निजी जानकारी निकलवा लेते हैं और उनके सारे पैसे लूट लेते हैं। इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इस बीच इन स्कैमर्स ने लोगों को बेवाकूफ बनाने का एक नया तोड़ निकाला है। जिसके तहत वो आपके अपनों की नकली लेकिन असली जैसी आवाज निकालकर आपको जिंदगी भर के लिए कंगाल कर सकते हैं।

इस नई धोखाधड़ी का नाम Voice Cloning Fraud है। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके आपके किसी अपने की आवाज निकालकर कभी भी कॉल की जा सकती है। जिसमें किसी मुसीबत का बहाना बताकर पैसे ट्रांसफर कराए जा सकते हैं या फिर आपका अकाउंट खाली किया जा सकता है।

Voice Cloning Fraud Alert हुआ जारी

Voice Cloning Fraud Alert को State Bank of India ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करके लोगों को सतर्क और सावधान रहने की चेतावनी दी है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, वॉयस क्लोनिंग स्कैमर्स से एक कदम आगे रहें। आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि, किस तरह से AI की मदद से बिल्कुल आपकी और आपके अपनों की असली आवाज निकालकर कॉल आ सकती है और पैसों की धोखा धड़ी की जा सकती है।

इस वीडियो में ये भी दिखाया गया है कि, अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है कि, जिसमें आपके मम्मी-पापा, भाई-बहन, पति या फिर पत्नी, दोस्त सहित किसी भी आवाज निकालकर बैंक की निजी जानकारी मांगी जाती है तो तुरंत ना दें। इस कॉल में ये भी बताया जा सकता है कि, आपके अपने मुसीबत में है। इससे निकलने के लिए पैसे ट्रांसफर करो। ऐसा कुछ होता है तो सतर्क हो जाएं।

Voice Cloning Fraud से कैसे बचें?

Voice Cloning Fraud से बचने के लिए अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो पहले नंबर की पहचान करें और जांच करें। किसी भी तरह से पैसे ट्रांसफर करने से पहले पड़ताल करें। पैसे भेजने से पहले उस व्यक्ति से जुड़ अन्य व्यक्ति को कॉल करके पता लगाएं। इतना ध्यान रखें AI हू बहू इंसानों की आवाज नहीं निकाल सकता है। इसलिए ध्यान से सुनें। वॉइस क्लोनिंग का शिकरा ये लोग अकसर उन लोगों को बनाते हैं, जिनकी आवाज की कोई वीडियो सोशल मीडिया पर पड़ा हुआ है। इसलिए सर्तक के साथ सावधान भी रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories