गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकChatGPT टूल का यूजरबेस 100 मिलियन पार, Google के लिए हो सकती...

ChatGPT टूल का यूजरबेस 100 मिलियन पार, Google के लिए हो सकती है खतरे की घंटी!

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT हाल ही में बाजारों में उतरा है और उसने अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। इसे लॉन्च हुए भी अभी कुछ ज्यादा समय नहीं हुआ है। ऐसे में चैट जीपीटी ने कम ही समय में ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो बड़े-बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप या टूल नहीं कर पाए। इस चैट जीपीटी पर एक ही महीने के अंदर 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स पहुंच गए हैं। इस रिपोर्ट में यह यह भी कहा गया है कि यह AI का पहला ऐसा ऐप है जिसके यूजर बेस में कम समय में इतना बड़ा उछाल देखा गया है।

जनवरी में यह था ChatGPT का हाल

बता दें कि जनवरी का महीना ChatGPT के लिए बेहतर साबित हुआ है। यूबीएस द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी के महीने में चैट जीपीटी का एक्टिव यूजर बेस प्रतिदिन 13 मिलियन रहा है जो दिसंबर के मुकाबले दोगुने से ज्यादा था। इनमें से 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। इस रिपोर्ट में यह जानकारी भी दी गई है कि यह AI का पहला ऐसा ऐप है जिसके यूजर बेस में इतना बड़ा उछाल देखा गया है।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Fold की छुट्टी करने आ रहा Tecno Phantom V Fold स्मार्टफोन?, लुक दीवाना बना देगा

क्या है चैट जीपीटी

बता दें कि चैट जीपीटी एक जनरेटिव प्री ट्रेन ट्रांसफॉर्मर भाषा मॉडल है। जिसे ओपेन एआई ने बनाया है। यह ओपन एआई द्वारा बनाया गया नैचुरल लैंग्गुएज प्रोसेसिंग मॉडल है। यह गूगल की तरह ही सर्च बॉक्स में लिखे गए सवालों का जवाब देता है। बहुत से लोग इसे गूगल का रिप्लेसमेंट मान रहे हैं जो अभी संभव नहीं है।

कब हुई थी शुरुआत?

चैट जीपीटी के फाउंडर सैम अल्टमैन और एलन मस्क हैं। कुछ सालों बाद एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट से कदम पीछे खींच लिए। जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें इंवेस्ट किया और 30 नवंबर 2022 को इसे एक प्रोटोटाइप के तौर पर लॉन्च किया गया। अब कुछ समय से यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: TVS के ELECTRIC SCOOTERS और BIKES के आने से HERO और SUZUKI सहित कई कंपनियों का बढ़ेगा BP, जानें मास्टर प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories