मंगलवार, मई 7, 2024
होमटेकChatGPT vs Bard vs Bing: AI बेस्ड इन तीन चैटबॉट में से...

ChatGPT vs Bard vs Bing: AI बेस्ड इन तीन चैटबॉट में से कौन है सबसे ऊपर? यहां जानिए बड़ा अंतर

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Cyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI Chatbot, जानें इसकी खासियत

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

ChatGPT vs Bard vs Bing: दुनियाभर में टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बदल रही है। बीते साल लॉन्च हुए ChatGPT चैटबॉट ने पूरी दुनिया में अपना तहलका मचा रखा है। हालांकि, इसकी टक्कर के लिए कई अन्य कंपनियां भी अपने चैटबॉट को बाजार में ला रही है। ChatGPT से मुकाबला करने के लिए गूगल ने अपना AI चैटबॉट Bard एआई मार्केट में पेश किया। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपना चैटबॉट Bing मुकाबले में उतारा है। ऐसे में जानिए इन तीनों में (ChatGPT vs Bard vs Bing) से कौन सा बेहतर है और कौन किस पर भारी है।

ChatGPT vs Bard vs Bing की खूबियां

ChatGPT vs Bard vs Bing तीनों ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) तकनीक पर काम करते हैं। ये तीनों ही चैटबॉट AI आधारित टूल भाषा के जरिए काम करते हैं। इन तीनों ही चैटबॉट की एक बात खास है कि ये सभी इंसानों की तरह जवाब देने में सक्षम है। साथ ही अगर आप कोई सवाल पूछते हैं तो ये तीनों ही लिखकर सवाल का जवाब दे सकते हैं। दुनिया में इस वक्त इन तीनों ही चैटबॉट का काफी इस्तेमाल हो रहा है। जानिए क्या है तीनों की खूबियां।

ChatGPT

चैटजीपीटी को अमेरिका की ओपन एआई रिसर्च फर्म ने लॉन्च किया था। ये एक ऐसा चैटबॉट है, जो किसी भी तरह की स्टोरी, कोड और निबंध लिख सकता है। वहीं, हाल ही में इसका नया वर्जन पेश हुआ है, ChatGPT-4 में काफी एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। ये इमेज के जरिए भी यूजर के सवाल का जवाब देने में समर्थ है। ChatGPT को क्रिएटिव राइटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल Bard

ChatGPT को कड़ी टक्कर देने के लिए गूगल ने अपने एआई Bard को पेश किया था। ये एक ऐसा चैटबॉट है, जो यूजर्स से बात करने के साथ ही LAMDA लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है। इसकी बड़ी खासियत है कि ये लोगों को सबसे सटीक और नए कंटेंट के दम पर जवाब दे सकता है। इसकी जानकारी अद्भुत है। वहीं, अगर आप गूगल सर्च रिजल्ट को थोड़े में जानना चाहते हैं तो आप Bard का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bing Chat

माइक्रोसॉफ्ट का Bing Chat चैटजीपीटी से थोड़ा एडवांस है। ये रियल टाइम में सर्च करके यूजर्स को जानकारी देता है। इसकी बड़ी खूबी है कि ये जानकारी का सोर्स भी बताता है। इससे यूजर्स को जानकारी के पीछे का स्रोत भी पता चल जाता है, जिससे चैटबॉट के जवाब को जांचा जा सकता है। अगर आपने वेब के लिए चैटबॉट का इस्तेमाल करना है तो आप Bing को आजमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बारिश में Electric Car चलाते हुए भूलकर भी न करें ये गलती, वरना लेने के पड़ जाएंगे देने

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories