सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकChatGPT vs Bard: चैटबॉट और बार्ड में से कौन सा AI टूल...

ChatGPT vs Bard: चैटबॉट और बार्ड में से कौन सा AI टूल है बेहतर? आसान भाषा में जानें क्या है बड़ा अंतर

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT vs Bard: चैटबॉट चैटजीपीटी ने इस समय तकनीकी दुनिया में अपनी लोकप्रियता से खलबली मचा रखी है। ChatGPT को एआई (AI) यानि कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की दुनिया में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। हालांकि, अभी तक लोग ChatGPT से पूरी तरह से रूबरू नहीं हो सकें हैं और इससे मुकाबले के लिए गूगल ने अपने AI आधारित चैटबॉट बार्ड (Chatbot Bard) का अनावरण कर दिया है। गूगल का नया Chatbot Bard अपनी कई खूबियों के चलते ChatGPT से काफी अलग है। जानिए ChatGPT vs Bard में क्या अंतर है।

जानिए क्या है चैटजीपीटी (ChatGPT)

चैटबॉट चैटजीपीटी ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली एक मशीन है। OpenAI ने एक चैटबॉट तैयार किया है। चैटबॉट का मतलब होता है मशीन से बात करना। मगर ये आपको इंसान से बात करने का एहसास कराएगा। कंपनी ने इसका नाम ChatGPT रखा है, यानि कि जनरेटिव प्री-ट्रेंट ट्रांसफॉर्मर ऐप्लीकेशन है, जो एक लर्निंग मशीन है। इससे कुछ भी पूछा जा सकता है, ये उसका डिटेल में लिखकर जवाब देगा, जो गूगल से बेहतर होगा। साथ ही इसका जवाब काफी हद तक सही होगा। ये मशीन फीड किए डेटा से सीखता है और फिर जवाब देता है।

ये भी पढ़ें: बेहतरीन फीचर्स के साथ OnePlus ने लॉन्च किया Buds Pro 2 Earbuds, जानें क्या है इनकी कीमत और खासियत

जानिए क्या है बार्ड (Bard)

वहीं, दूसरी तरफ, गूगल का AI आधारित चैटबॉट बार्ड (Bard) है। ये टूल लेम्डा (lambda) यानि कि लेंगवेज मॉडल डायलोग एप्लीकेशन पर काम करता है। ये भी ChatGPT की तरह सभी सवालों के जवाब देगा, मगर इसमें आपको वो जानकारी मिलेगी, जो वेब पर मौजूद हैं। इसका मतलब है कि इंटरनेट पर जो भी नई जानकारी आ रही है, ये AI टूल उस हिसाब से आपके सवालों के जवाब देगा।

जानिए ChatGPT vs Bard में अंतर

ChatGPT वो जानकारी देता है, जो उसमें डाली गई है। वही, गूगल का Bard वेब पर दी गई लेटेस्ट जानकारी के आधार पर सभी सवालों के जवाब बेहतर तरीके से दे सकता है।

ChatGPT इंसानों की तरह ही सभी सवालों के जवाब लिखकर देता है। वहीं, गूगल का Bard AI टूल आपके सर्च को और बेहतर बनाएगा। ताजा जानकारी के आधार पर सवालों के जवाब देगा।

आपको बता दें कि ChatGPT का इस्तेमाल दुनियाभर में लाखों लोग कर रहे हैं। वहीं,  गूगल का Bard सिर्फ कुछ ही लोगों के लिए जारी किया गया है। ChatGPT को अभी तक काफी अच्छा रिस्पॉस मिला है। वहीं, Bard अभी भी टेस्टिंग फेज में है, जिसे फीडबैक के आधार पर बेहतर किया जाएगा।

ChatGPT फिलहाल साल 2021 तक की जानकारी ही दे सकता है। ChatGPT की जानकारी अभी भी सीमित है। वहीं, गूगल Bard से एकदम सही जानकारी मिलेगी, क्योंकि ये लेटेस्ट जानकारी के आधार पर सवालों के जवाब देता है। आज की तेजी से बदलती दुनिया मे हर कोई नई जानकारी के साथ आगे बढ़ना चाहता है, इसलिए गूगल का Bard इस मामले में ChatGPT से बेहतर है।

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki: मारुति की Baleno, XL6 और Ertiga में जोड़े गए धांसू फीचर्स, खरीदने से पहले एक बार जरूर देख लें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories