रविवार, मई 19, 2024
होमटेकChatGTP से कितना अलग है Zero GPT जिसके आने से बढ़ सकती...

ChatGTP से कितना अलग है Zero GPT जिसके आने से बढ़ सकती है छात्रों की परेशानी, जानें क्या है अंतर?

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT vs Zero GPT: काफी समय से चैटजीपीटी चर्चा में बना हुआ है जो कि एक मशीन लर्निंग बेस्ड एआई टूल है। ओपेन एआई ने पिछले साल नवंबर में चैट जीपीटी को लाइव किया था। यह आपके किसी भी सवाल का जवाब चुटकियों में दे सकता है। लोगों की मानें तो ये गूगल से बेहतर तरीके से काम कर सकता है। बहुत से लोगों को चैटजीपीटी के आ जाने से रोजगार के क्षेत्र को लेकर चिंता सताने लगी है। उनका मानना है कि चैटजीपीटी के चलन में आ जाने से बहुत से लोगों से उनका रोजगार छिन जाएगा। यहां तक कि इसकी मदद से अब छात्र अपने असाइनमेंट, होमवर्क आदि आसानी से कर सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए अब एआई ने जीरो जीपीटी को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं दोनों में क्या अंतर है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp के Delete मैसेज देखना अब हुआ आसान, जानें वो ट्रिक जो चुटकियों में बना देगी आपका काम

क्या है वजह?

बता दें कि बहुत सी यूनिवर्सिटीज ने चैट जीपीटी को बैन कर दिया। यूनिवर्सिटीज का कहना है कि बहुत से छात्र चैट जीपीटी से असाइनमेंट करने लगे हैं इसलिए अध्यापकों को समझ ही नहीं आता था कि यह असानमेंट चैटजीपीटी ने किया है या किसी छात्र ने। अध्यापकों की इस समस्या का समाधान एआई ने निकाल लिया है। दरअसल जीरो जीपीटी की मदद से अध्यापक छात्रों के असाइनमेंट को चेक कर सकेंगे।

क्या है चैट जीपीटी और जीरो जीपीटी में अंतर?

बता दें कि चैट जीपीटी आपके सवालों का जवाब देता है लेकिन जीरो जीपीटी ऐसा नहीं करता। जीरो जीपीटी का इस्तेमाल चेकिंग के लिए कर सकते हैं। यहां आप केवल ये चेक कर सकते हैं कि ये टेक्स्ट किसी इंसान द्वारा लिखा गया है या किसी मशीन द्वारा। चैट जीपीटी के अंदर आपको पब्लिकली मौजूद हर डेटा मिल जाएगा लेकिन जीरो जीपीटी में नहीं मिल सकता।

जीरो जीपीटी की एक्यूरेसी

बता दें कि यह 98% एक्यूरेट है। जीरो जीपीटी एआई टूल डीप एनालिसिस टेक्नोलॉजी की मदद से टेक्स्ट के ओरिजिनल इनपुट को सर्च करता है और यह 98 प्रतिशत एक्यूरेट है। एआई इसकी एक्यूरेसी बढ़ाने का काम कर रही है। अभी भी इस टूल पर काम जारी है। आने वाले समय में जीरो जीपीटी को और भी बेहतर बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories