शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमएजुकेशन & करिअरआने वाले समय में इन प्रोफेशन्स के लिए काल बनेगा Chatgpt? खत्म...

आने वाले समय में इन प्रोफेशन्स के लिए काल बनेगा Chatgpt? खत्म हो जाएंगी करोड़ों लोगों की नौकरियां, जानिए कैसे काम करता है ये ऐप

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Chatgpt: चैटजीपीटी (Chatgpt) ने अपनी खूबियों से इस वक्त दुनिया में हड़कंप मचाया हुआ है। आपको बता दें कि Chatgpt एक ओपन बेस्ड AI डॉयलॉग चैटबॉट है। इससे किसी भी तरह का सवाल किया जा सकता है। चैटजीपीटी इसका लगभग सटीक जवाब देगा। इस एआई टूल ऐप को बीते साल 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वहीं, जनवरी महीने तक इसके यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के पार हो गई है। इसके साथ ही ये एप्लिकेशन इंटरनेट के इतिहास में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली कस्टमर्स एप्लिकेशन बन गई है।

खतरे में पड़ी कई नौकरियां

आपको बता दें कि Chatgpt की बढ़ती लोकप्रियता से कई नौकरियां खतरे में पड़ गई है। वहीं, देश के कई शिक्षा संस्थानों में भी Chatgpt ने अपनी सांकेतिक मौजूदगी से चिंता बढ़ा दी है।   

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

एक्सपर्ट्स को सता रहा इस बात का डर

दुनिया के कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में चैटजीपीटी की संभावना बढ़ने से करोड़ों लोगों की नौकरियां जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक ऐसी तकनीक है, जो आने वाले समय में मुश्किल कामों को काफी कम समय में ही कर देगा। ऐसे में जो काम अभी तक केवल इंसान ही कर पाते थे, अब उसे एआई की मदद से भी किया जा सकेगा। इसी कड़ी में चैटजीपीटी एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

जानिए क्या है Chatgpt

जनरेटिव प्री-ट्रेंट ट्रांसफॉर्मर ऐप्लीकेशन है, जो एक लर्निंग मशीन है। ये मशीन फीड किए डेटा से सीखता है और फिर जवाब देता है। दुनियाभर में Chatgpt का बढ़ता दायरा लोगों को आकर्षित कर रहा है। हालांकि, इसकी अपनी सीमाएं हैं, जिस वजह से आने वाले समय में कुछ कामों के लिए Chatgpt की मदद ली जा सकती है। इससे लोगों की नौकरियां जाने की संभावना है।

इन नौकरियों पर पड़ सकता है असर

इसमें टीचिंग, कस्टमर्स केयर सर्विस,कोडर्स, कंप्यूटर प्रोग्रामर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब डेवलपर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, डेटा एनालिस्ट, कंटेंट क्रिएशन, एडवरटाइजिंग, टेक्निकल राइटिंग, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट्स,फाइनेंशियल एनालिस्ट्स, एडवाइजर, ग्राफिक डिजाइनर्स, प्रोडक्ट डिलीवरी, कैब सर्विस और अकाउंटेंट्स जैसी नौकरियां  जाने की संभावना है।

वहीं, ये भी कहा जा रहा है कि Chatgpt फिजूल समय को बचाएगा और आने वाले समय में इससे प्रोडक्टविटी में उछाल आएगा। इससे उन लोगों को असर पड़ेगा, जो अपनी स्किल को डेवलेप नहीं करेंगे।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories