शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकएक नए फीचर के साथ धूम मचाएगा ChatGPT, चुटकियों में मिलेगा हर...

एक नए फीचर के साथ धूम मचाएगा ChatGPT, चुटकियों में मिलेगा हर सवाल का जवाब

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT: कुछ समय पहले ही OpenAI ने अमेरिका में चैटजीपीटी सर्विस को लॉन्च किया है। चैटजीपीटी अपनी सर्विसेज को लेकर काफी समय से सुर्खियों में बना हुआ है। अगर आप फ्री वाले चैटजीपीटी का इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि फ्री वाले चैट जीपीटी के मुकाबले इसके पेड वर्जन में ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसका पेड वर्जन इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को प्रति माह 20 डॉलर यानी 1600 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इसके पेड वर्जन में यूजर्स को चुटकियों में सवालों का जवाब मिलता है। तेजी से रिस्पॉन्स मिलने के साथ ही पेड वर्जन वालों को फायदा यह भी है कि चैटजीपीटी में जो भी फीचर्स अपडेट किए जाएंगे उनका सबसे पहले इस्तेमाल पेड वर्जन वाले यूजर्स ही कर पाएंगे। खबरों की मानें तो चैटजीपीटी प्लस सर्विस के लिए नए मोड यानी Turbo Mode को चालू किया है। आइए जानते हैं कि टर्बो मोड से यूजर्स को क्या फायदा होने वाला है।

ये भी पढ़ें: Twitter के नए CEO को देख चौंक जाएंगे आप, Elon Musk ने ट्वीट कर दी जानकारी

टर्बो मोड के लिए क्या है यूजर्स का नजरिया

बता दें कि ओपेन एआई ने कुछ समय पहले ही टर्बो मोड को प्लस मेंबर्स के लिए शुरू किया है। इससे यूजर्स को ज्यादा फास्ट स्पीड मिलने की संभावना है। कुछ यूजर्स का मानना है कि टर्बो मोड अल्फा फेज में है और इसे जल्द ही ChatGPT प्लस यूजर्स के लिए जारी किए जाने की उम्मीद है। अच्छी बात यह है कि यह मोड खुद ही डिफॉल्ट के तौर पर एक्टिवेटेड रहेगा। वहीं कुछ यूजर्स ने टर्बो मोड पर सवाल उठाते हुए शिकायत भी की है। उनका कहना है कि डिफॉल्ट मोड के मुकाबले टर्बो मोड में कम रिजल्ट मिलते हैं। वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि टर्बो मोड रियल टाइम एप्लिकेशन के लिए है। यह डिफॉल्ट मोड का अपग्रेड वर्जन है। इसे कम से कम कम्प्यूटेशनल रिसोर्सेज की जरूरत होती है।

सरकार भी करेगी ChatGPT का इस्तेमाल

बता दें कि भारत सरकार की इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी मिनिस्ट्री चैटजीपीटी की ओर आकर्षित नजर आ रही है। आईटी मिनिस्ट्री किसानों के लिए व्हॉट्सएप चैटबॉट में चैटजीपीटी को जोड़ने का काम कर रही है। इससे उन किसानों को लाभ मिलेगा जो स्मार्टपोन पर अच्छी तरह से टाइपिंग नहीं कर पाते और बोलकर अपनी समस्या का समाधान ढूंढना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories