गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकChinese Apps Banned: भारत सरकार का चीन पर डिजिटल अटैक, ड्रैगन से...

Chinese Apps Banned: भारत सरकार का चीन पर डिजिटल अटैक, ड्रैगन से कनेक्शन रखने वाली 232 ऐप्स को किया बैन

Date:

Related stories

Elon Musk की कंपनी X का भारत सरकार के खिलाफ घमासान? कहा- ‘लोगों को आजादी होनी चाहिए’

Elon Musk: दुनिया की फेमस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स (ट्विटर)...

E-Stamp: ई-स्टाम्प क्या है? जानें खरीदने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

E-Stamp: किसी संपत्ति की खरीद या बिक्री को सफलतापूर्वक...

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Chinese Apps Banned: चीन से ताल्लुक रखने वाले ऐप्स पर भारत सरकार ने एक बार फिर से शिकंजा कसा है। आईटी मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की सिफारिशों के आधार पर चीन से लिंक रखने वाले 138 सट्टेबाजी ऐप और 94 लोन देने वाले ऐप को प्रतिबंधित कर दिया है। मीडिया खबरों के मुताबिक, इन ऐप्स का चीनी कनेक्शन सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है।

232 ऐप्स को किया गया बैन

138 सट्टेबाजी ऐप और 94 लोन देने वाले ऐप को बैन करने पर कहा जा रहा है कि ये सभी भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा साबित हो सकते थे। इसके लिए सरकार ने आईटी अधिनियम की धारा 69 का हवाला दिया है। इसके तहत बताया जाता है कि कोई भी ऐसी सामग्री जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के खतरा पैदा करें, उसे प्रतिबंधित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

क्या है इस कार्रवाई का आधार

वहीं, ये भी कहा जा रहा है कि सरकार की इस कार्रवाई के पीछे इन ऐप्स द्वारा जबरन वसूली और उत्पीड़न की शिकायतों पर आधारित है। कहा जा रहा है कि इसमें चीनी की खुफिया शख्सियतें शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये ऐप्स ऐसे लोगों को कम ब्याज पर लोन देते थे, जो काफी परेशान होते थे, इसके बाद जब कर्ज चुकाने का समय आता है तो ये ब्याज की दरों को काफी बढ़ा देते थे। इसके बाद ये लोगों को परेशान करते हैं।

वहीं, इस पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि सट्टेबाजी देश के अधिकतर हिस्सों में प्रतिबंधित है। गौरतलब है कि इससे पहले भी सरकार चीन से जुड़े ऐप्स को बैन कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories