शनिवार, मई 25, 2024
होमटेकCyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI...

Cyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI Chatbot, जानें इसकी खासियत

Date:

Related stories

Artificial Intelligence: क्या है AI का भविष्य? 2030 तक कितनी नौकरियों पर इसका पड़ सकता है प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक काफी तेजी से...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI ...

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) का दायरा बढ़ रहा है। वैसे-वैसे इसके खतरे भी बढ़ रहे हैं। आए दिन साइबर अपराध (Cyber ​​Crime) के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब साइबर अपराधियों से लड़ने के लिए पुलिस ने एआई चैटबॉट (Chatbot) पेश कर दिया है। गुजरात की सूरत पुलिस ने इसे लॉन्च किया है, इसका नाम सूरत साइबर मित्र है।

Cyber ​​Crime से लड़ेगा एआई चैटबॉट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूरत पुलिस अब साइबर अपराधियों से लड़ने के लिए चैटबॉट का सहारा लेगी। सूरत पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि एआई चैटबॉट का मकसद सूरत को साइबर अपराधों से सुरक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि ये एआई चैटबॉट लोगों को साइबर अपराध से सुरक्षित रखती है।

सूरत साइबर मित्र Chatbot से करें कनेक्ट

साइबर अपराध से बचाव के लिए लोगों को गाइडलाइन भी देती है। साथ ही किसी तरह की संदिग्ध एक्टिविटी को रिपोर्ट करने का चांस भी देती है। उन्होंने बताया कि इस चैटबॉट से देशभर में कोई भी व्यक्ति कनेक्ट हो सकता है। इसके लिए Hi लिखकर व्हाट्सऐप नंबर 93285-23417 पर सेंड करना होगा।

एआई चैटबॉट की खूबियां

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये एआई चैटबॉट साइबर अपराध होने पर फौरन एक्शन लेने में मदद करता है। साथ ही यूजर्स को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने में गाइडलाइन्स भी देता है। इसके अलावा सूरत साइबर मित्र स्पैम कॉल, मैसेज, स्पैम मेल और लिंक की रिपोर्ट करने और वित्तीय और सामाजिक धोखाधड़ी से संबंधित सुझाव देने का काम करता है।

साथ ही साइबर के बारे में विभिनन तरह की जानकारी देने में स्थानीय पुलिस स्टेशन का नंबर और ईमेल देने में मदद करता है। बताया जा रहा है कि ये चैटबॉट हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में उपलब्ध है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories