गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकCyber Fraud Alert: सावधान! जरा सी लापरवाही आपको बना सकती है धोखेबाजी...

Cyber Fraud Alert: सावधान! जरा सी लापरवाही आपको बना सकती है धोखेबाजी का शिकार, सेफ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber Fraud Alert: देश में बीते कुछ समय से साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामलों में तेजी आई है। जालसाज अलग-अलग तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। ऐसे में एक ताजा मामला आया है। दरअसल चेन्नई के एक मार्केटिंग प्रोफेशनल ने बताया कि उनके पास एक धोखाधड़ी वाली कॉल आई। कॉल में दावा किया गया कि उनके आधार नंबर का उपयोग थाईलैंड में ड्रग्स भेजने के लिए किया गया।

Cyber Fraud Alert: इस तरह के फ्रॉड से हिल जाएगा दिमाग

एक्स प्लेटफॉर्म पर लावण्या मोहन ने इस फ्रॉड के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि डिलीवरी सर्विस फेडएक्स के एक कस्टमर सेवा कार्यकारी का रुप लेकर व्यक्ति के साथ हुई बातचीत का ब्योरा दिया। साथ ही दावा किया कि उनसकी आईडी का इस्तेमाल करके इंटरनेशनल लेवल पर ड्रग का ट्रांसपोर्टेशन किया जा रहा है।

डिलीवरी सर्विस फेडएक्स का किया गया इस्तेमाल

लावण्या मोहन ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, ‘दो हफ्ते पहले, गुड़गांव के एक व्यक्ति के एक घोटालेबाज के कारण 56 लाख और दूसरे व्यक्ति के 1.3 करोड़ रुपये खोने की खबर आई थी। आज मुझे भी वही कॉल आया। FedEx का एक ग्राहक सेवा अधिकारी आपको कॉल करेगा और कहेगा कि थाईलैंड में दवाओं के पैकेज भेजने के लिए आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है।‘

फ्रॉड ने फंसाने का पूरा प्रयास किया

लावण्या मोहन के मुताबिक, कॉल करने वाले ने एक असली चिंता जाहिर करते हुए नकली पैकेज डिटेल, एफआईआर नंबर और अपनी फर्जी कर्मचारी आईडी भी दी। साथ ही कॉल करने वाले शख्स ने परेशानी का समाधान करने के लिए कस्टम अधिकारी से संपर्क करने की पेशकश भी की। लावण्या मोहन के मुताबिक, फोन करने वाले ने उनकी परेशानी बढ़ने पर चेतावनी दी। पुलिस से संपर्क करने के लिए तुरंत मदद की पेशकश की।

लावण्या मोहन ने अपनी पोस्ट में कहा, ‘मैम, यदि आप शिकायत के साथ आगे नहीं बढ़ती हैं, तो आपके आधार का दुरुपयोग होता रहेगा, इसलिए मैं आपको तुरंत साइबर अपराध शाखा से जोड़ दूं” खतरनाक परिणाम + तात्कालिकता = घोटाला।’

फ्रॉड ने किया ऐसा नकली दावा

लावण्या मोहन ने लिखा, ‘चिंता की बात यह है कि उसने मुझे जो विवरण उपलब्ध कराया था उसका स्तर क्या है। कार्यप्रणाली यह है कि वे आपको पुलिस से जोड़ते हैं जो फिर दावा करते हैं कि आपकी आईडी अंडरवर्ल्ड से जुड़ी हुई है। लोग अपनी मेहनत की कमाई खो रहे हैं और वे ऐसा नहीं कर सकते।” दोषी ठहराया गया, क्योंकि ये घोटाले अधिक परिष्कृत होते जा रहे हैं।’

इस तरह की धोखाधड़ी से रहें सावधान

उन्होंने कहा कि यह बहुत कम संभावना है कि कोई डिलीवरी सेवा इस तरह के गंभीर मुद्दे पर आपसे संपर्क करेगी। उन्होंने कहा कि यदि आपकी आईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है तो पुलिस आपको सूचित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से आपके पास आ सकती है। उन्होंने कहा, ‘वैसे भी, मैंने घोटालेबाज से कहा कि मैं पुलिस के मुझसे संपर्क करने और कॉल कट करने का इंतजार करूंगी।‘

Cyber Fraud से कैसे बचें

  • टेलीफोन कस्टमर्स सर्विस वाले से लेनदेन करने से बचें। आप आमने-सामने जाकर ही पेमेंट का प्रोसेस पूरा करें।
  • किसी के साथ भी अपने घर का पता शेयर न करें।
  • हमेशा वेरिफाइड वेबसाइट से ही ऐप्स को डाउनलोड करें। किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर कोई भी लिंक ओपन न करें।
  • अगर आपके पास इनकम टैक्स की तरफ से कोई ईमेल, मैसेज या फोन कॉल आता है औऱ आपसे बैकिंग डिटेल और निजी जानकारी मांगी जाती है तो उससे सावधान रहें।
  • अपनी पर्सनल और निजी जानकारियों को किसी के साथ भी शेयर न करें। साथ ही उसे कभी सोशल मीडिया पर भी पोस्ट न करें।
  • अपने स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को सुरक्षित रखें। अपने डिवाइस का मजबूत पासवर्ड रखें।
  • ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त हमेशा सेफ इंटरनेट का उपयोग करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories