बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंCyber Fraud Alert: पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करने से कैसे होता...

Cyber Fraud Alert: पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करने से कैसे होता है बैंक अकाउंट खाली ? जानें

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber Fraud Alert : साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि, सार्वजनिक जगहों पर मोबाइल चार्ज नहीं करना चाहिए। अगर पब्लिक प्लेस पर USB पोर्ट से मोबाइल चार्ज करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। गृह मंत्रालय की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की तरफ से ये चेतावनी जारी की गई है।

सार्वजनिक स्थान पर मोबाइल चार्ज करने वालों के लिए Cyber Fraud Alert

अगर आप सार्वजनिक जगह पर मोबाइल चार्ज करते हैं तो, हैकर्स आपके सिस्टम या मोबाइल में मैलवेयर इंस्टॉल करके आपका डाटा चोरी कर सकते हैं। इसके साथ ही आपकी मेहनत की कमाई भी चुरा सकते हैं। CERT-IN की तरफ से एक्स पर पोस्ट किया गया है। जिसमें इसके बारे में चेतावनी Cyber Fraud Alert देते हुए लिखा है कि, आज की सुरक्षा युक्ति: यूएसबी चार्जर घोटाले से सावधान रहें।’

ठग जूस जैकिंग juice jacking के जरिए इसे अंजाम दे रहे हैं। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक स्थानों की USB चार्जिंग पोर्ट से अगर आप मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट आदि गैजेट्स चार्ज करते हैं तो ये हैकर्स यहां के चार्जिग पोर्ट में मालवेयर इन्स्टॉल (juice jacking) करके पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं।

USB पोर्ट पर मालवेयर अटैक

USB पोर्ट को डेटा ट्रांसफर और फोन चार्ज करने में उपयोग किया जाता है। जब आप किसी सार्वजनिक जगह पर मोबाइल चार्ज करते हैं तो यूएसबी पोर्ट किससे कनेक्ट है यूजर को पता नहीं चल पाता है। मोबाइल चार्ज पर लगते ही हैकर्स पोर्ट की दूसरी तरह मालवेयर अपलोड के द्वारा आपका डाटा चुरा सकते हैं। जिसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है।

इसीलिए जब बहुत ही ज्यादा जरुरत हो तभी ही सार्वजनिक स्थान पर अपने मोबाइल को चार्ज करें। क्योंकि हैकर्स अकसर इन चीजों के माध्यम से साइबर क्राइम जैसी घटनाओं को अंजाम देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories