शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकIncome Tax Refund के नाम पर ठगी कर रहे Cyber Criminals, भूल...

Income Tax Refund के नाम पर ठगी कर रहे Cyber Criminals, भूल कर भी न करें गलती नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Cyber Fraud: साइबर क्रिमिनल्स आम लोगों को अपना शिकार बनाने का कोई भी तरीका नहीं छोड़ते। वो नए-नए तरीकों से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। हाल ही में साइबर क्रिमिनलेस ने एक और तरीका अपनाया है जिसमें आम लोगों के फंसने के ज्यादा चमौके होते हैं। दरअसल इस बार साइबर क्रिमिनल्स इनकम टैक्स विभाग की तरफ से मेल करने के नाम पर लोगों को शिकार बना रहे हैं। वो इनकम टैक्स विभागद की तरफ से रिफंड का लालच देकर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आपके पास भी इनकम टैक्स विभाग की तरफ से कोई रिफंड का मेल आया है तो सावधान हो जाएं, ये साइबर फ्रॉड हो सकता है।

ये भी पढ़ें: AC खरीदने से पहले जानें इसमें ‘टन’ का क्या होता है मतलब? नहीं तो लेने का पड़ जाएगा देना

कैसे कर रहे ठगी?

साइबर क्रिमिनल्स इनकम टैक्स विभाग में रजिस्टर्ड ई-मेल को ठगी के लिए निशाना बनाकर फ्रॉड कर रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट और ई-मेल्स के जरिए लोगों को रिफंड देने का लालच दे रहे हैं। इसके लिए वो ई-मेल आईडी पर एक लिंक भेजते हैं और इस पर क्लिक क्लिक करने के बाद अपनी डिटेल्स वेरिफाई करते हैं तो आपकी सारी डिटेल्स साइबर ठगों के पास पहुंच जाती हैं और फिर आप उनके चंगुल में फंस जाते हैं।

PIB Facts ने किया ये खुलासा

PIB Facts ने इस फ्रॉड का खुलासा करते हुए एक ट्वीट जारी किया है जिसमें इस तरह के फ्रॉड की जानकारी दी गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर आप के पास इस तरह का कोई ई-मेल आता है तो उसे न खोलें वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि साइबर फ्रॉड सिर्फ ई-मेल ही नहीं बल्कि आईटी रिफंड के फर्जी SMS और WhatsApp मैसेज के जरिए भी लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

इस तरह के मैसेज, ई-मेल आदि को इग्नोर करें। आपको किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें। ई-मेल आता है तो उसे अच्छी तरह से जांच और समझ कर ही उसे खोलें वरना आपकी छोटी सी गलती का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की ऊंची छलांग, पहली बार कीमत 60 हजार के पार…जानें क्या है कारणकाकैसा है हाल

Latest stories