शनिवार, मई 25, 2024
होमटेकAC खरीदने से पहले जानें इसमें ‘टन’ का क्या होता है मतलब?...

AC खरीदने से पहले जानें इसमें ‘टन’ का क्या होता है मतलब? नहीं तो लेने का पड़ जाएगा देना

Date:

Related stories

Redmi K70 Pro: 16 GB रैम और इन खासियतों से लोगों को दीवाना बनाएगा ये फोन! जानें लीक डिटेल्स

Redmi K70 Pro: चीनी कंपनी रेडमी को लेकर तमाम चर्चाएं चलती रहती हैं। कहा जाता है कि कम बजट में शानदार फीचर्स वाले स्मार्टफोन के लिए रेडमी शानदार विकल्प है। इसको लेकर ग्राहकों के अन्दर अलग उत्साह नजर आता है और लोग बेसब्री से इसके नए या अपकमिंग मॉडल को लेकर इंतेजार कर रहे होते हैं।

Philips 4K Ambilight TV के 48, 55 और 65 इंच मॉडल में डिस्प्ले गेमिंग के साथ मिल सकते हैं ये ऑडियो सिस्टम, जानें लीक...

Philips 4K Ambilight TV: फिलिप्स (Philips) अपने शानदार फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक गैजेट्स के लिए जाना जाता है। इसके प्रत्येक गैजेट की लोग खूब सराहना करते हैं। इसकी वजह है फिलिप्स (Philips) की लोकफ्रियता और लोगों के बीच बनी उसकी विश्वसनियता।

Tecno Pova 5 Series: टेक्नो की पहली ही सेल में यूजर्स की आई मौज, मिल रही 8% तक की छूट, देखें Amazon की खास...

Tecno Pova 5 Series: चर्चित टेक कंपनी टेक्नो (Tecno) के स्मार्टफोन को यूजर्स अब खूब सराहना दे रहे है। यूजर्स और टेक बाजार के एक्सपर्टस की माने तो टेक्नो कम कीमत में शानदार फीचर वाले फोन ग्राहकों को उपलब्ध करा रही है।

Gaming Smartphones under Rs30000: चार गेमिंग फोन जो आपके लिए हो सकते हैं बेस्ट, कैमरे से लेकर प्रोसेसर तक सब है शानदार

Gaming Smartphones under Rs30000: युवाओं के लिए फोन लेना किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं है। वो क्या चुने, क्या ना चुने इसको लेकर उनके मन में प्रश्न उठते ही रहते हैं।

Ton Meaning in AC: गर्मियों आ चुकी है और गर्मी से बचने के लिए आप एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपने एसी के मामले में इस्तेमाल होने वाले ‘टन’ (Ton या Tonnage) शब्द को तो सुना ही होगा। आखिर इसका एसी में क्या होता है मतलब? तो आइए जानते हैं इस बारे में सभी जानकारियां।

AC में Ton शब्द का क्या है मतलब?

आपने टन शब्द को किलो या क्विंटल से जोड़कर सुना होगा और हो सकता है आप एसी के मामले में सोचते हो कि 1 टन का एसी 1000किलो या 1 क्विंटल का होगा लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल इस शब्द का मतलब रूम या हॉल में कूलिंग कैपेसिटी से होता है, यानी की अगर आपके रूम में 1.5 टन का एसी है तो ज्यादा कूलिंग करेगा और अगर आपके कमरे में 1 टन का एसी है तो ये 1.5 टन के एसी के मुकाबले कम कूलिंग करेगा।

1 Ton का AC कितनी कूलिंग करेगा

आपको पहले पता चल गया होगा कि AC में टन का मतलब वजन से नहीं होता है, इसका मतलब सिर्फ कूलिंग कैपेसिटी से होता है। अब अगर आपके पास 1 टन का AC है तो इसकी ठंडक आपको 1 टन बर्फ के बराबर मिलेगी, तो वहीं आपका 2 टन वाला AC 2 क्विंटल बर्फ जितनी ठंडक देगा।

कमरे के हिसाब से ऐसे चुने AC

अगर आप एसी खरीदने वाले हैं तो ये आपके कमरे के साईज, रूम या हॉल में लोगों की संख्या और बाहर के मौसम का अधिकतम तापमान को ध्यान में रखना होगा। ज्यादा गर्मी में अधिक ठंडक के लिए ज्यादा टन भार वाले एसी की जरूरत होगी।

उदाहरण के तौर पर ऐसे समझें

अगर आपका रूम 10X10 यानी 100 स्क्वायर फीट या 150 वर्ग फुट का है तो आपके लिए 1 टन का एसी काफी होगा। लेकिन आपक कमरा 100 स्क्वायर फीट से ज्यादा और 200 स्क्वायर फीट से कम है तो आपके लिए 1.5 टन का AC काफी है। वहीं 200 से 400 वर्ग फुट के साइज वाले कमरे के लिए 2 टन एसी की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: सुपरकार को टक्कर देती है ये तीन पहिए वाली ये POLARIS SLINGSHOT R बाइक, स्पीड के आगे घोड़ा भी फेल!

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories