सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमटेकदुनिया के लिए आफत बन चुके Deepfake का भारत निकालेगा तोड़! जानें...

दुनिया के लिए आफत बन चुके Deepfake का भारत निकालेगा तोड़! जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Deepfake: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसके आने से जहां एक तरफ इंसानों की जिंदगी आसान बनी है तो वहीं, कई ऐसी बड़ी चुनौतियां भी खड़ी हो गई हैं। जिससे निबटना देश ही नहीं दुनियाभर के पावरफुल देशों के लिए एक बड़ी मुश्किल बनता जा रहा है। इसी एडवांस टेक्नोलॉजी में नाम Deepfake Technology है , जिसने इन दिनों लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

Deepfake से दुनिया हुई परेशान

भारत में सबसे पहले Deepfake लोगों की नजरों में तब आया था जब साउथ सुपर स्टार रश्मिका मंदाना की नकली वीडियो बिल्कुल असली बनकर वायरल होने लगी। उसके बाद धीरे-धीरे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर सहित तमाम बड़ी हस्तियों के नकली फोटो और वीडियो वायरल होने लगे।

Deepfake Technology कैसे करती है काम?

Deepfake Technology का इस्तेमाल करके लोग ऐसे नकली फोटो और वीडियो बना देते हैं। जिससे ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि, ये असली है या फिर नकली है। क्योंकि AI के माध्यम से आवाज, चाल और बॉडी कुछ भी बदला जा सकता है। ये अपने आप में काफी हैरान करने वाला है। यही वजह है कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तकनीक को काफी खतरनाक भी बता चुके हैं। उन्होंने इसके दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को चेताया है।

Deepfake से निबटने की भारत सरकार कर रही तैयारी!

Deepfake सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश के लिए मुसीबत बन चुका है। अब खबर है कि, Deepfake टेक्नोलॉजी से निबटने के लिए भारत सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है। खबरों की मानें तो भारत सरकार 2024 के आम चुनावों से पहले इसका तोड़ निकाल सकती है। इसके लिए डीपफेक को पहचानने के लिए डीपफेक डिटेक्शन एक्सपर्ट्स की टीम बनई जा सकती है।

डीपफेक टेक्नोलॉजी को डिटेक्ट करने में ये टीम मदद करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो होम मिनिस्ट्री के साइबर विंग विभाग ने इस पर काम भी शुरु कर दिया है। इस बेहद महत्वपूर्ण टूल को ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर विभाग मिलकर बना रहा है।

इस टूल के बनने के बाद हर थाने में इसकी सुविधा होगी। इसके आने से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से बनने वाली नकली इंसानों की वीडियो से होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories