मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकDefrost Fridge: फ्रिजर में जम चुके बर्फ के ढेर को चुटकियों में...

Defrost Fridge: फ्रिजर में जम चुके बर्फ के ढेर को चुटकियों में पिघलाएं, इन तरीकों से मिलेगी मुक्ति

Date:

Related stories

आग बरसाती गर्मी में भी मिलेगा चिल्ड पानी! Portable Mini Fridge मिनटों में दूर कर देगा आपकी सारी समस्या

Portable Mini Fridge: इस गर्मी के सीजन में घर से बाहर रहने पर भी मिलेगा ठंडा पानी। बस खरीद लीजिए पोर्टेबल मिनी फ्रिज।

Defrost Fridge: खाने और सब्जियों को फ्रेश रखने के साथ पानी को ठंडा करने में फ्रिज का अहम रोल होता है। यही वजह है कि, ये घर-घर में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण यंत्र है। गर्मियों में फ्रिज का प्रयोग बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस दौरान दिन-रात दिन चलने के कारण इसके फ्रिजर में बर्फ की मोटी-मोटी लेयर जम जाती हैं। जिसके कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Defrost Fridge फ्रिजर में जम चुके बर्फ से कैसे पाएं मुक्ति?

अगर ये बर्फ ज्यादा जम जाए तो अजीब सी बदबू भी आने लग जाती है। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से गुजर रहे हैं तो परेशान ना हों। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से आप बहुत ही कम समय में इसे गला सकते हैं और फ्रिजर में जम चुके बर्फ के पहाड़ से मुक्ति पा सकते हैं।

नियमित रुप से करें सफाई

फ्रिज को नियमित रुप से साफ करना चाहिए। ऐसे में अगर ये बर्फ बहुत ज्यादा जम गया है तो 1 घंटे के लिए आप इसे बंद कर सकते हैं। इसके बाद ये पूरी तरह से गल जाएगा। जब ये गल जाए तो इसे अच्छी तरह से साफ कर दें।

फ्रिजर में ज्यादा सामान रखें

फ्रिजर में ज्यादा बर्फ जमने से रोकना है तो इसमें जहां तक हो सके ज्यादा से ज्यादा सामन रखें। इससे बर्फ नहीं जमेगी। ऐसा करने से स फ्रिजर में बर्फ की मोटी लेयर नहीं जमेगी।

सही तापमान

फ्रिजर में अगर आप बर्फ जमने से रोकना चाहते हैं तो फ्रिजर का सही तापमान रखें। कोशिश करें कि, आपका फ्रिज तापमान -18 डिग्री फारेनहाइट पर रहे। अगर आप इससे कम करते हैं तो ज्यादा बर्फ जमने लग जाती है।

गर्म पानी का इस्तेमाल

अगर फ्रिजर में पहाड़ की तरह मोटी बर्फ जम गई है तो आप किसी बर्तन में गर्म पानी को करके इसमें रखे सकते हैं। इससे फ्रिजर का बर्फ जल्दी गल जाएगा।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

फ्रिजर की बर्फ को बहुत ही तेजी से फैन या हेयर ड्रायर पिघलाता है। आप इसके इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से इस बर्फ को गला सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories