शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकFlipkart: लोगों ने शॉपिंग साइट पर बिताए 7 घंटे, 5G स्मार्टफोन और...

Flipkart: लोगों ने शॉपिंग साइट पर बिताए 7 घंटे, 5G स्मार्टफोन और पार्टी वियर साड़ी को किया सबसे ज्यादा सर्च

Date:

Related stories

Flipkart: देश की फेमस ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) से आपने कभी न कभी कोई सामान ऑर्डर किया ही होगा। ऐसे में साल 2023 के आखिर में फ्लिपकार्ट ने फ्लिपट्रेंड्स 2023 को अनवील किया है। कंपनी ने देश के ऑनलाइन शॉपिंग के परिदृश्य को बताया है। आपको बता दें कि फ्लिपट्रेंड्स 2023 को 500 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स की शॉपिंग प्राथमिकताओं और उनके बदलते व्यवहार पर प्रकाश डालता है।

साथ ही भविष्य में शॉपिंग करने के तरीकों में कई मायनों में बदलाव किया है। वहीं, फेस्टिव सीजन के दौरान कस्टमर्स का पॉजिटिव रिस्पॉन्स ई-कॉमर्स कंपनी के लिए कई नए अवसर लेकर आया है।

फ्लिपट्रेंड्स 2023 रिपोर्ट की जानकारी

फ्लिपकार्ट ने बताया है कि इस साल कस्टमर्स ने औसतन 7 घंटे फ्लिपकार्ट पर बिताए है। ये मशहूर हिंदी मूवी शोले को दो बार देखने जितना समय है। साथ ही नवंबर 2023 तक 41 मिलियन से ज्यादा नए ग्राहक भी आए।

5जी स्मार्टफोन और पार्टी वियर साड़ी

फ्लिपकार्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चैटजीपीटी पावर्ड शॉपिंग असिस्टेंस ‘फ्लिपी’ के लॉन्च के बाद से 4 मिलियन से अधिक यूजर्स जुड़े हैं। फ्लिपी जेनरेटिव एआई की मदद से यूजर्स को अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सफलता मिली है। इस एआई की मदद से शॉपिंग की सही गाइडेंस दी गई है। फ्लिपकार्ट ने जानकारी देते हुए कहा है कि ग्राहकों ने ड्रिल चक के लिए 12 वोल्ट की डीसी मोटर की खोज इसका इस्तेमाल किया है। शादी के पार्टी वियर साड़ी और अच्छे कैमरे वाला 5जी स्मार्टफोन तलाशने में भी कस्टमर्स की काफी सहायता की है।

शॉपिंग में ये शहर रहे टॉप पर

ऑनलाइन शॉपिंग साइट ने बताया है कि बेंगलुरु और नई दिल्ली मेट्रो शॉपर्स सिटी में शीर्ष पर रहे हैं। इसके बाद तिरुवनंतपुरम, पटना, लखनऊ, लुधियाना, वाराणसी, एर्नाकुलम, गुवाहाटी और कटक, मेदिनीपुर, और बांकुरा जैसे नाम टियर-1,2 और 3 में शामिल रहे, जहां पर शॉपिंग होती है।

बिग बिलियन डे की सेल में 31 फीसदी का उछाल

इस दौरान अभिभावकों का सबसे भरोसेमंद सोर्स के तौर पर फ्लिपकार्ट में 100 फीसदी की वृद्धि हुई है। साथ ही बेबी केयर प्रोडकट्स देखने में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। फ्लिपकार्ट के मुताबिक, शॉपिंग गिफ्ट कार्ट्स में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। इस साल 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

इसके साथ ही बिग बिलियन डे की बिक्री में बीते साल की तुलना में 31 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। ग्राहकों ने इस साल अपनी फिटनेस पर अच्छा ध्यान दिया है। ऐसे में फिटनेस प्रोडक्ट्स के तौर पर साइकिल में अच्छी तेजी हुई है।

प्रीमियम लैपटॉप में आई तेजी

वहीं, टेक गैजेट्स की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर वायरलेस या बुलेट हेडफ़ोन रहे हैं। प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम लैपटॉप में 3.2 फीसदी की तेजी आई है। साल 2023 में टैबलेट की मांग में 100 फीसदी का उछाल देखा गया है। कैमरा वाले सेगमेंट में 2022 की तुलना में 2023 में 4 गुना की बढ़ोतरी देखी गई है।

फ्लिपकार्ट के अधिकारी ने क्या कहा

फ्लिपकार्ट एनालिटिक्स औरडेटा साइंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रवि विजया राघवन ने इस रिपोर्ट पर अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा कि फ्लिपट्रेंड्स रिपोर्ट 2023 कस्टमर्स के शॉपिंग व्यवहार को बताती है। ये रिपोर्ट सबसे विविधतापूर्ण ट्रेंड रिपोर्ट है। फ्लिपकार्ट ने अपनी पहुंच देने के लिए खास भूमिका निभाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories