मंगलवार, जून 25, 2024
होमटेकGoogle Bard: GPT-4 को पीछे छोड़ने के लिए गूगल ने उठाया ये...

Google Bard: GPT-4 को पीछे छोड़ने के लिए गूगल ने उठाया ये बड़ा कदम, एडवांस AI फीचर्स से लैस होगा नया Gemini मॉडल

Date:

Related stories

आश्चर्यजनक! इस खास AI App ने चंद मिनटों में ही हल कर दिया UPSC Prelims का पेपर, जानें डिटेल

UPSC Prelims 2024 padhAI App: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने मानव जीवन को बेहद सरल बना दिया है। इसी क्रम में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से इंसान घंटे भर समय लगने वाले काम को मिनटों में ही निपटा ले रहा है।

Google Bard: एआई (AI)की दुनिया में लगातार बदलाव का दौर जारी है। अगर आप गूगल बार्ड (Google Bard) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। दरअसल अब गूगल बार्ड जेमिनी (Gemini) एआई होने वाला है। बताया जा रहा है कि गूगल जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है। ऐसे में अब गूगल बार्ड जेमिनी एआई ओपनएआई के जीपीटी-4 (GPT-4) के साथ मुकाबला कर सकता है।

Google Bard होगा Gemini

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि गूगल एआई का सीधा फायदा लेने  सबसे बढ़िया तरीका जेमिनी चैटटूल है। बताया जा रहा है कि जेमिनी आने वाले समय में और अधिक सुधार के साथ आएगा। रिपोर्ट्स में आगे बताया गया है कि विजुअल्स डिस्ट्रैक्शन को कम करने के लिए, नेविगेशन को आसान करने के लिए और लेजिबिलिटी में सुधार करने के लिए यूआरएल को तैयार किया है।

Gemini AI में मिल सकते हैं ये फीचर्स

बताया जा रहा है कि गूगल जेमिनी के साथ वॉयस चैट की शुरुआत होगी। इसके साथ गूगल कंपनी एक अल्ट्रा 1.0 मॉडल भी पेश कर सकती है। ये पेड वर्जन होगा, जो चैटजीपीटी प्लस के साथ टक्कर लेने में सक्षम होगा। बताया जा रहा है कि जेमिनी ऐप कई सारी एडवांस खूबियों के साथ आएगा। इसमें बेहतर कोडिंग फीचर, मल्टी मॉडल क्षमता, फाइल्स और डेटा को पहले से बेहतर ढंग से अपलोड और एनालिस्ट करने की क्षमता होगा।

इतनी भाषाओं में आकर GPT-4 से करेगा मुकाबला

आपको बता दें कि गूगल बार्ड जेमिनी एआई को 9 से अधिक भारतीय भाषाओं के साथ 40 से ज्यादा भाषाओं में लाया जाएगा। इसमें हिंदी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उर्दू और मराठी शामिल है। बताया जा रहा है कि नया जेमिनी ऐप आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा। हालांकि, ये जीपीटी-4 से कितना मुकाबला कर पाएगा, इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories