मंगलवार, मई 28, 2024
होमटेकGoogle: नए भारत का दबदबा! सरकार के दखल के बाद प्ले स्टोर...

Google: नए भारत का दबदबा! सरकार के दखल के बाद प्ले स्टोर पर लौटे ये ऐप्स

Date:

Related stories

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं।

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google: टेक दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने बीते दिनों अपने प्ले स्टोर से कई ऐप्स को हटा दिया था। इस मामले में गूगल ने कहा था कि इन भारतीय ऐप्स ने गूगल की शुल्क पॉलिसी का पालन नहीं किया है। इसके बाद प्ले स्टोर से हटाए गए ऐप्स के फाउंडर और कंपनियों ने इसका विरोध किया और गूगल के इस फैसले को तानाशाही वाला निर्णय करार दिया।

ऐसे में अब भारत सरकार (Indian Government) ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए हस्तक्षेप किया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने इस मामले को सुलझाने के लिए सोमवार को एक बैठक बुलाई है।

Google के फैसले का सरकार ने किया विरोध

भारत सरकार के आईटी और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारतीय इकोनॉमी के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम एक प्रमुख घटक है। उनकी किस्मत का फैसला किसी टेक कंपनी के ऊपर नहीं छोड़ा जा सकता है।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस मामले में भारत बहुत स्पष्ट है, हमारी रणनीति बहुत साफ है। जिन स्टार्टअप्स को सुरक्षा की जरूरत है, उन्हें मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह गूगल के साथ इस मसले पर बैठक की जाएगी और मामले का निपटारा किया जाएगा।

Google को इसकी अनुमति नहीं-अश्विनी वैष्णव

वैष्णव ने कहा, ‘मैंने पहले ही गूगल को कॉल कर दिया है। मैंने उन एप डेवलपर्स को पहले ही कॉल कर लिया है, जिन्हें डीलिस्ट कर दिया गया है, हम उनसे अगले हफ्ते मिलेंगे। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। इस तरह की डीलिस्टिंग की अनुमति नहीं दी जा सकती।’

सरकार के दखल के बाद प्ले स्टोर पर लौटे ये ऐप्स

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के दखल के बाद गूगल प्ले स्टोर पर कई भारतीय ऐप्स वापस लौट आए हैं। इसमें Shaadi.com, Naukri.com और 99acres ऐप्स शामिल हैं। वहीं, बाकी के ऐप्स अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। वहीं, रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार के दखल के बाद गूगल उन भारतीय ऐप्स को फिर से प्ले स्टोर पर लिस्टेड करने के लिए तैयार हो गया है, जिन्हें सेवा भुगतान विवाद के बाद हटाया गया था।

जानिए क्या है मामला

मालूम हो कि 1 मार्च 2024 को गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि कई फेमस भारतीय ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। इन कंपनियों ने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के बाद भी फीस का भुगतान नहीं किया था। इन्होंने गूगल की पॉलिसी को अनदेखा किया है। गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए ऐप्स में Shaadi.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, Alt Balaji’s (Altt), QuackQuack Truly Madly जैसे नाम शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories