शुक्रवार, मई 3, 2024
होमटेकGoogle: अब साइबर अपराध पर लगाम लगाएगा AI, जानें दिग्गज टेक कंपनी...

Google: अब साइबर अपराध पर लगाम लगाएगा AI, जानें दिग्गज टेक कंपनी की खास पहल

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Google: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) कई क्षेत्रों को लगातार प्रभावित कर रहा है। ऐसे में अब एआई साइबर अपराध (Cyber Crime) पर रोक लगाएगा। जी हां, दरअसल साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने कई एआई पहल शुरू की हैं। गूगल ने साइबर सुरक्षा में इजाफा करने के लिए एआई उपकरण और निवेश करने की एक घोषणा की है।

Google ने दी ये खास जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने एक बयान में कहा है कि गूगल एक नई ओपन सोर्स संसाधन पेश करेगा। ये मैलवेयर का पता लगाने में मदद के लिए फाइल प्रकार की पहचान करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये टूल पहले ही जीमेल और गूगल ड्राइव में उपयोग में लाया जा रहा है। इसे मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गूगल म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में एक श्वेत पत्र जारी करेगी। कंपनी इसमें बताएगी कि वे साइबर सुरक्षा के लिए एआई का उपयोग कैसे कर रही है।

Cyber Crime पर रोक लगाने के लिए AI पहल

वहीं, अल्फाबेट के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष केंट वॉकर ने कहा, ‘हमारी एआई साइबर डिफेंस पहल ‘डिफेंडर की दुविधा’ को उलट देती है, जहां रक्षकों को हर समय सही होना पड़ता है और हमलावरों को केवल एक बार सही होना पड़ता है। गति बनाए रखने के लिए, हमें ऐसी नीतियों की आवश्यकता है, जो जोखिमों को कम करें और एआई के अवसरों का लाभ उठाएं।’

हैकर्स के साइबर अपराधों पर लगेगी लगाम

इसके साथ ही गूगल ने एआई का उपयोग करके साइबर सुरक्षा अनुसंधान की पहल को आगे बढ़ाने के लिए एआई केंद्रित मॉड्यूल समेत साइबर सुरक्षा सेमिनारों के विस्तार के लिए रिसर्च अनुदान और साझेदारी में एक्सट्रा निवेश का भी ऐलान किया।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि साइबर हैकर्स अपने साइबर ऑपरेशन में एआई इंटीग्रेशन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। रिपोर्ट में ये चेतावनी दी गई है कि एआई हैकर्स को अधिक प्रभावी करने के लिए सक्षम कर सकता है।

साइबर सुरक्षा समूह के लिए एक नए एआई की घोषणा

उधर, गूगल ने यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ के 17 स्टार्टअप्स के साइबर सुरक्षा समूह के लिए एक नए एआई को घोषणा की है। गूगल ने बताया कि यह अंतर्राष्ट्रीयकरण रणनीतियों, एआई टूल और उनका उपयोग करने के कौशल के साथ  ट्रांसअटलांटिक साइबर सुरक्षा मैकेनिज्म को मजबूत करने में मदद करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories