शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकGoogle ने AI मॉडल्स तैयार करने के लिए लाखों यूजर्स का डेटा...

Google ने AI मॉडल्स तैयार करने के लिए लाखों यूजर्स का डेटा चुराया, अब टेक कंपनी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें!

Date:

Related stories

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं।

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Google: दुनियाभर में तेजी से बढ़ती तकनीक के बीच लोगों के लिए अपने डेटा को सुरक्षित रखना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में विश्व की सबसे बड़ी टेक कंपनी में से एक गूगल (Google) डेटा मामले में फंस गई है। जी हां, दरअसल दिग्गज कंपनी गूगल पर आरोप लगा है कि उसने लाखों यूजर्स का डेटा उनकी सहमति के बिना ही इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि अल्फाबेट के अधीन आने वाला गूगल पर मंगलवार को क्लास एक्शन के तहत मुकदमा दायर किया गया है।

गूगल पर क्या है मामला

अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को की फेडरल कोर्ट में क्लार्कसन लॉ फर्म द्वारा इस केस को फाइल किया गया है। इसमें 8 अलग-अलग लोग शामिल हैं। शिकायतकर्ताओं ने कहा है कि गूगल ने एआई को तैयार करने के लिए लाखों यूजर्स का डेटा का इस्तेमाल किया।

इस फर्म ने फाइल किया है केस

मालूम हो कि इससे पहले क्लर्कसन फर्म ने चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपन एआई के खिलाफ भी इसी तरह का केस फाइल किया था। वहीं, क्लास एक्शन लॉसूट के मुताबिक, गूगल ने चोरी-छिपे लाखों अमेरिकी लोगों का डेटा चुराया और इसका उपयोग अपने एआई सिस्टम के लिए किया। दावा किया जा रहा है कि लगभग 5 बिलियन लोगों का डेटा इस तरह से पब्लिक डोमेन में इस्तेमाल किया गया।

गूगल ने क्या कहा

उधर, गूगल की तरफ से फिलहाल इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। हालांकि, गूगल जनरल के एक अधिकारी ने कहा है कि कंपनी साफ कर चुकी है कि गूगल अपने एआई मॉडल्स को तैयार करने के लिए उसी डेटा का इस्तेमाल करेगी, जो सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हैं। अमेरिकन लॉ सूट का ये बिना वजूद का दावा बिल्कुल निराधार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories