शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकChatGPT के नाम पर हैकर्स डेटा कर रहे चोरी, खतरे में पड़ा...

ChatGPT के नाम पर हैकर्स डेटा कर रहे चोरी, खतरे में पड़ा फेसबुक

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT: पिछले साल नंवबर लॉन्च हुए OpenAI के AI लैंग्वेज मॉडल ChatGPT ने लॉन्च होने के बाद काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है क्योंकि ये कठिन से कठिन सवालों के जवाब को इंसानी भाषा में बेहद ही सरल और सटीक तरिके से देता है। लेकिन अब यह चैटबॉट मुश्किलों में घिरता नज़र आ रहा है और ChatGPT के मशहूर होने के कारण ये साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद कर रहा है। तो आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला?

ये भी पढ़ें: दुनिया पर राज करने वाले ELON MUSK की TESLA कार पलक झपकते ही बन गई आग का गोला, ये कमी ले डूंबी!

ऐसे हो रहा है ChatGPT से फ्रॉड

चैटजीपीटी के नाम से अब कई अपराध भी होना शुरू हो चुके हैं। बता दें कि मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ समय पहले नकली ChatGPT ऐप्स के इस्तेमाल को लेकर कुछ जानकारियां सामने आयी थीं। इन ऐप्स के जरिए हैकर्स लोगों का पर्सनल डेटा चोरी कर उनके साथ स्कैम कर रहे हैं। ऐसे ही हाल में एक फ्रॉड देखने को मिला है जिसे Quick access to Chat GPT नाम के एक खतरनाक क्रोम एक्सटेंशन के जरिए किया जा रहा है। ये  फैक चैटबॉट वाला गूगल क्रोम एक्सटेंशन यूजर्स का पर्सनल डेटा चुरा कर उन्हे टारगेट करता है। इसके साथ ही ये यूजर्स के फेसबुक क्रेडेंशियल्स को भी चुरा लेता है।

हैकर्स चुरा रहे यूजर्स का पर्सनल डेटा

मीडिया में जारी रिपोर्टस के मुताबिक इस फेक चैटबॉट वाले क्रोम एक्सटेंशन को 3 मार्च से लेकर अब तक हर दिन करीब 2000 से ज्यादा यूजर्स ने अपने गूगल ब्राउसर में इंस्टॉल किया है। इससे हजारों फेसबुक यूजर्स के अकाउंट्स प्रभावित होने का खतरा है और हैकर्र यूजर्स के द्वारा चुराए गए डेटा को बेचने के लिए इस्तेमाल करेंगे।

गूगल ने लिया एक्शन

गूगल ने इस बात का पता चलते ही इस फेक क्रोम एक्सटेंशन को अपने वेब स्टोर रिमूव कर दिया है। इसके साथ ही गूगल ने कहा है कि जिन यूजर्स ने इस एक्टेंशन को अपने ब्राउसर में इंस्टॉल कर लिया है  उन्हें इसे फौरन हटाने को कहा है।

ये भी पढ़ें: OLA और ATHER क्यों खरीदें जब 50000 रुपये से कम में मिल रहे ये खतरनाक ELECTRIC SCOOTER, स्पीड और माइलेज में भी हैं परफेक्ट

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories