शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकअगर गलती से खरीद लिया ये AC तो पैसों के साथ बिजली...

अगर गलती से खरीद लिया ये AC तो पैसों के साथ बिजली का बिल भी जिंदगीभर रुलाएगा! फटाफट जान लीजिए बचने का तरीका

Date:

Related stories

AC: देश की राजधानी दिल्ली में उमसभरी गर्मी का सितम जारी है। वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार में लू का कहर लोगों का हाल बेहाल कर रहा है। ऐसे में इस गर्मी से बचने के लिए लोग अपने घरों और दफ्तरों में एयर कूलर और एयर कंडीशन लगवाते हैं। मगर यहां पर आपको बता दें कि एसी खरीदते वक्त थोड़ी सी गलती पूरी लाइफ के लिए एक गलत फैसला बन जाएगी। एसी (AC) खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर आपके घर का बिजली का बिल भी आपको परेशान करता रहेगा।

AC खरीदते वक्त इसका रखें ध्यान

अक्सर लोग कम कीमत पर एसी खरीदकर ले आते हैं। मगर कम दाम वाले एसी की रेंटिंग भी कम होती है। ऐसे में वो बिजली की अधिक खपत करते हैं। इस वजह से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि भारत की संस्था ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी यानी (BEE) के मुताबिक, हमेशा 5 स्टार रेटिंग वाला एसी ही खरीदना चाहिए। वहीं, अगर 1 स्टार वाला एसी खरीद रहे हैं तो वो आपको सस्ता तो पड़ेगा, मगर ये बिजली की ज्यादा खपत करेगा, इस वजह से बिजली का बिल काफी अधिक आएगा और यूजर्स को बाद में काफी पछतावा होगा।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Saving Days Sale 2023: Noise Smartwatch 24 घंटे रखेगी हार्ट का ख्याल, 75% डिस्काउंट के साथ झटपट बनाएं अपना

Inverter AC है बेस्ट ऑप्शन

इसके अलावा एसी खरीदते वक्त इन्वर्टर एसी को अधिक तरजीह देनी चाहिए। आजकल इन्वर्टर एसी के कई विकल्प बाजार मौजूद हैं। इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर वेरिएबेल स्पीड पर चलता है। यही वजह है कि इन्वर्टर एसी का कंप्रेसर अधिक एनर्जी की बचत करता है। इन्वर्टर एसी के इस्तेमाल से बिजली बिल में कमी आती है। साथ ही इन्हें चलाने पर आवाज भी कम आती है और ये कूलिंग भी अधिक देते हैं।

ये भी पढ़ें: 5.6 सेकेंड में पकड़ लेगी 100km की रफ्तार, New Mahindra SUV की खूबियां जानकर Hyundai और MG के छूट रहे पसीने!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories