शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकगर्मियों में इस AC को लगाएं और जीरो बिल पाएं, यहां से...

गर्मियों में इस AC को लगाएं और जीरो बिल पाएं, यहां से खरीदने पर होगी पैसों की महासेविंग

Date:

Related stories

AC: भारत के अधिकतर राज्यों में मार्च महीने में ही गर्मी बढ़ गई है। हालांकि, बारिश और तेज हवाओं ने थोड़ा मौसम बदला है। मगर अगले कुछ दिनों के बाद एक बार फिर से गर्मी का पारा बढ़ने लगेगा। ऐसे में अगर आपके पास एसी (AC) नहीं है और आप इन दिनों एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो समझिए कि आपकी समस्या हल हो गई।

बिजली के बिल की टेंशन खत्म

दरअसल, लोगों का सोचना है कि एसी लगाने के बाद बिजली का बिल अधिक आता है। इसके साथ ही इन एसी का बार-बार अच्छे से रख-रखाव करना पड़ता है। मगर आपको इस परेशानी से जल्द ही छुट्टी मिल सकती है। इस समाधान है सोलर एसी। जी हां, इस एसी को एक बार खरीदकर पूरी लाइफ के लिए छुट्टी हो जाती है। हालांकि, सोलर एसी की कीमत साधारण एसी के मुकाबले अधिक होती है, लेकिन इन्हें लगवाने के बाद बिजली का बिल जीरो आता है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

यहां से AC खरीदकर करें पैसों की बचत

ऐसे में अगर आप सोलर एसी को घर लाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप आसानी से ई-कॉमर्स कंपनियों से इन्हें खरीद सकते हैं। आजियो और इंडियामार्ट जैसे शॉपिंग प्लेटफॉर्म सोलर एसी की खरीद पर अच्छा ऑफर दे रहे हैं। इन साइट्स पर 45 हजार से लेकर 4 लाख रुपये तक के सोलर एसी मिल रहे हैं। आप यहां से एसी खरीदकर पैसों की महाबचत कर सकते हैं।

कैसे काम करता है Solar AC

आम एसी के मुकाबले सोलर एसी को चलाने के तीन ऑप्शन होते हैं। इन्हें आप सोलर एनर्जी, सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चला सकते हैं। सोलर एसी सूरज से मिलने वाली एनर्जी पर काम करता है। इसके लिए घर या ऑफिस की छत पर सोलर पैनल लगवाएं जाते हैं। इसके साथ ही सोलर पैनलों में सूरज की रोशनी स्टोर होती है। स्टोर की गई एनर्जी को एक इनवर्टर द्वारा एसी में चेंज होती है। इसके बाद सभी उपकरणों को चलाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। मगर सोलर पैनल दिन के वक्त ही काम करते हैं। इस तरह से काम करता है सोलर एसी।

Solar AC के लाभ

सोलर एसी का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे चलाने पर बिजली के बिल की टेंशन नहीं रहती है। इसके अलावा इसमें ऑटो स्टार्ट, स्लीप मोड, ऑन-ऑफ टाइमर, ऑटो क्लीन, स्पीड सेटिंग, टर्बो कूल मोड जैसे फीचर्स दिए गए होते हैं। सोलर एसी का रख रखाव अधिक खर्चीला नहीं होता है। वहीं, सोलर एसी पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें: Salary Hike: सरकारी कर्मचारियों की मौज, पे स्केल में 20 फीसदी की बढ़ोतरी

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories