शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकInsurance Fraud Alert: बचके रहना! जरा सी गलती आपको बना सकती है...

Insurance Fraud Alert: बचके रहना! जरा सी गलती आपको बना सकती है बीमा धोखाधड़ी का शिकार, जानें पैसे न गंवाने की सेफ्टी टिप्स

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Insurance Fraud Alert: देश में लगातार साइबर फ्रॉड के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। हर दिन अलग-अलग तरह के फ्रॉड सामने आते हैं। ऐसा ही एक फ्रॉड है बीमा धोखाधड़ी का, जी हां, बीमा धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं। बीमा धोखाधड़ी (Insurance Fraud) में पॉलिसीधारकों और बीमा देने वाले दोनों द्वारा की गई अवैध कार्रवाइयां शामिल हैं। यहां जानिए बीमा धोखाधड़ी अलर्ट (Insurance Fraud Alert) की खबर।

Insurance Fraud Alert: बीमा धोखाधड़ी के प्रकार

  • बीमा देने वाले नकली कंपनियों से पॉलिसी बेच सकते है। अतिरिक्त कमीशन के लिए पॉलिसियों का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, पॉलिसी लेने वाले फर्जी दावे, गलत मेडिकल इतिहास, पुरानी डेट वाली पॉलिसी, नकली मौत और अपहरण के जरिए भी बीमा धोखेबाजी को अंजाम दे सकते हैं।
  • बीमा के फर्जी दावों से सावधान रहने की जरूरत है। पॉलिसी देने वालों को गलत जानकारी देकर धोखा दे सकते हैं। पॉलिसी धारकों को इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है। किसी भी घटना, नुकसान और मेडिकल डिटेल की पूरी जानकारी रखें।
  • बीमा में धोखेबाजे के लिए लोग अक्सर नकली दुर्घटनाओं का सहारा लेते हैं। ऐसे दावे बीमा का पैसा लेने के लिए किए जाते हैं। फर्जी दावों के जरिए ये बीमा कंपनियों के साथ ठगी करते हैं।
  • नकली रिकॉर्ड के जरिए बीमा कंपनियों को धोखा दिया जा सकता है। इसमें कंपनी के किसी कर्मचारी के साथ मिलकर नकली दस्तावेजों को तैयार किया जाता है। ऐसे में नकली मेडिकल पेपर दिखाकर बीमा का फायदा उठाया जा सकता है।
  • कई बार पॉलिसीधारक एक बार हुए नुकसान के लिए कई सारे दावे करता है। ऐसा करके वह बीमा कंपनियों के साथ ठगी करता है।
  • बीमा धोखाधड़ी में पहचान की धोखाधड़ी भी की जा सकती है। लोग आपकी पहचान चुराकर बीमा कंपनी के साथ ठगी कर सकते हैं। ऐसा करके वह किसी और के नाम पर ठगी करते हैं।

बीमा धोखाधड़ी से कैसे बचें

  • बीमा देने वाले को चुनने से पहले आपको कई तरह की जांच करनी चाहिए। आप कंपनी का इतिहास और आर्थिक स्थिती की जांच कर सकते हैं। उसके पंजीकरण और लाइसेंस को वेरिफाई करें।
  • बीमा प्रीमियम के लिए नकद भुगतान से बचना चाहिए। किसी भी ठगी से बचने के लिए आपको ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान करना चाहिए। ऐसा करने पर आपके पास एक सख्त सबूत रहता है।
  • किसी भी फिशिंग घोटाले या पहचान की चोरी को रोकने के लिए जरूरी डेटा को किसी भरोसेमंद सोर्स के साथ ही शेयर करें।
  • कभी भी पॉलिसी लेते वक्त आपको पॉलिसी की शर्तों, कवरेज, दावा प्रोसेस, पॉलिसी रिन्यू की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। बीमा कवरेज पर खास ध्यान दें। देखें कि क्या ये आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है या नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories