गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकJob Fraud Alert: सावधान! जॉब दिलाने के नाम पर हो रही है...

Job Fraud Alert: सावधान! जॉब दिलाने के नाम पर हो रही है लाखों की ठगी, जानें बचने के उपाय

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Job Fraud Alert: आजकल इंटरनेट पर ऐसे कई फ्रॉड चल रहे है। जिसके झांसे में हर दिन हजारों लोग आते है। हमे आए दिन सुनने को मिलता है, कि नौकरी के नाम पर किसी व्यक्ति के साथ धोखा हो गया। हमारे आस पास भी कई ऐसे लोग होंगे जिनके साथ यह फ्रॉड कभी ना कभी हुआ होगा। चलिए आपको बताते है यह कि नौकरी के नाम पर Job Fraud Alert कैसे किया जा रहा है, और इससे कैसे बचा जा सकता है।

5 कॉमन Job Fraud Alert

ईमेल भेजकर नौकरी के बारे में बताना

आपको भर्तीकर्ता होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति से एक ईमेल प्राप्त हो सकता है। जिसने आपका बायोडाटा जॉब बोर्ड पर पाया हो। कुछ ईमेल वैध भर्तीकर्ताओं से आते हैं, लेकिन अन्य आपको धोखा देने की कोशिश करने वाले बेईमान लोगों से भी आ सकते हैं। उसके बाद आपसे नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे मांगे जाते है।

ऑनलाइन मैसेज के माध्यम से इंटरव्यू

इस प्रकार के घोटाले में, घोटालेबाज आपको सूचित करता है कि आपको उस पद के लिए अंतिम रूप से चुने गए लोगों में से एक के रूप में चुना गया है, आमतौर पर जिस पद के लिए आपने कभी आवेदन नहीं किया था। उसके बाद वह बताते है कि यह एक ऑनलाइन इंटरव्यू है। (Job Fraud Alert) आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ली जाती है फिर घोटालेबाज आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की मदद से आपके बैंक खाते से पैसे निकाल लेते है।

वर्क फ्रॉम होम करने वाली नौकरियां

पिछले कुछ वर्षों में वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम की तलाश में रहते है और जालसाजी का शिकार हो जाते है। नौकरी दिलाने के नाम पर घोटालेबाज उनसे हजारों रूपये ले लेते है।

उच्च-भुगतान वाली डेटा एंट्री नौकरियां

घोटालेबाजों द्वारा सबसे अधिक लक्षित उद्योगों में से एक डेटा एंट्री नौकरियां । घोटालेबाज अक्सर अवैध डेटा एंट्री नौकरियों का विज्ञापन करते हैं, यह दावा करते हुए कि आप कम काम करकेअत्यधिक उच्च वेतन कमा सकते हैं। ये नौकरियां शायद ही कभी वास्तविक होती हैं, और आपको एक पद की पेशकश करने के बाद, धोखाधड़ी करने वाला नियोक्ता आपसे प्रशिक्षण के लिए भुगतान करने या आपके बैंक खाते की जानकारी साझा करने के लिए कह सकता है।

क्रेडिट रिपोर्ट के माध्यम से फ्रॉड

एक सामान्य क्रेडिट रिपोर्ट घोटाले में, घोटालेबाज का दावा है कि पद के लिए आपकी पात्रता को सत्यापित करने के लिए आपके क्रेडिट इतिहास की जांच आवश्यक है। (Job Fraud Alert) वे कह सकते हैं कि नौकरी के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो वित्तीय रूप से जिम्मेदार हो। फिर नकली नियोक्ता आपसे आपके क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट रिपोर्ट के लिए भुगतान करने के लिए कह सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वे इसके लिए अनधिकृत शुल्क वसूल सकते हैं। अन्यथा, वे क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट सेवा का उपयोग करने का सुझाव दे सकते हैं, जिसका भुगतान आपको अन्य शुल्कों के रूप में करना पड़ता है।

Job fraud Alert
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

इन तरीकों से आप Job Fraud Alert से बचा सकते है

जॉब अप्लाई करने से पहले जांच पड़ताल जरूर करें

किसी पद के लिए आवेदन करने से पहले, कंपनी के अस्तित्व को स्थापित करने और पहचान संबंधी विवरणों को सत्यापित करने के लिए उस पर गहन शोध करें। नियोक्ता की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया पेजों को खोजने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, जो उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है जिसकी तुलना आप नौकरी लिस्टिंग या ईमेल में मिलने वाली चीज़ों से कर सकते हैं।

वेबसाइट सुरक्षा जरूर चेक करें

आप वेबसाइटों और उनके सुरक्षा उपायों की पुष्टि करके अवैध नौकरियों से बच सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वेब पते में शुरुआत में “https://” शामिल है, न कि “http://”। यह वेरीफाइड करता है कि साइट प्रामाणिक और सुरक्षित दोनों है।

अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखें

अपने बैंक खाते की जानकारी, क्रेडिट कार्ड नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर और अन्य सभी संवेदनशील जानकारी को अजनबियों से ऑनलाइन सुरक्षित रखें, भले ही वे इसके बारे में पूछें। वैध नियोक्ता भुगतान कार्ड की जानकारी बिल्कुल नहीं मांगते हैं, और वे तब तक बैंकिंग या संघीय पहचान संबंधी जानकारी का अनुरोध नहीं करते हैं जब तक कि उन्होंने आपको काम पर नहीं रखा हो।

Latest stories