शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमटेकLost Phone: फोन चोरी होते ही तुरंत करें ये काम वरना कंगाल...

Lost Phone: फोन चोरी होते ही तुरंत करें ये काम वरना कंगाल के साथ हो जाएं बर्बाद

Date:

Related stories

OnePlus 13 का धांसू कैमरा DSLR की कर देगा छुट्टी! Snapdragon 8 Gen 4 चिप के साथ बन सकता है बादशाह

OnePlus 13: वनप्लस स्मार्टफोन कंपनी ने भारतीय बाजार में...

Lost Phone: फोन चोरी होना एक बेहद आम बात हो गई है। हम में से अकसर किसी ना किसी व्यक्ति के साथ ये हादसा हो ही जाता है। महंगे स्मार्टफोन्स पर जिस तरह से चोर नजर रखते हैं और मौका पाते ही फुर्र हो जाते हैं। उससे पैसों का तो नुकसान होता ही होता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या तब हो जाती है जब उनका बैंक अकाउंट फोन पर लॉग-इन हो।

Lost Phone की स्थिति में सबसे पहला काम क्या करें?

आज कल लोग ज्यादातर फोन से ही ऑन लाइन पेमेंट या फिर मनी को ट्रांसफर करते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन चोरी होता है तो आपके बैंक पर भी खतरना मंडराने लगता है। क्योंकि चोर काफी शातिर हो गए हैं। अगर आप भी अपने फोन में यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग और अन्य फाइनेंशियल सर्विस इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको FIR कराने से पहले ये काम तुरंत ही कर लेना चाहिए।

सिम लॉक

फोन चोरी होते ही सबसे पहला काम सिम को बंद कराना चाहिए। इसके लिए आप अन्य नंबर से अपने सिम नेटवर्क के कस्टमर केयर पर फोन कर सकते हैं। इसके साथ ही 14422 नंबर पर डायल करके भी आप अपने सिम को बंद करा सकते हैं।

पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराएं

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो आप पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। क्योंकि कोई आपके फोन का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

रिमोटली लॉक करें

Find My Device और Find My iPhone से आप फोन को रिमोटली लॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही डेटा मिटवा सकते हैं।

नेटबैंकिंग का पासवर्ड चेंज

अगर आप अपने फोन में नेट बैंकिंग और पेमेंट ऐप का यूज करते हैं तो पासवर्ड को तुरंत ही बदल लें। इससे आपका बैंक अकाउंट सुरक्षित हो जाएगा।

जीमेल अकाउंट का पासवर्ड चेंज

जीमेल अकाउंट में फोन और बैंक अकाउंट की कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। ऐसे में आप किसी अन्य जगह अपनी जीमेल खोलकर इसका पासवर्ड बदल सकते हैं। इससे आपका पर्सनल डाटा सुरक्षित हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories