गुरूवार, मई 9, 2024
होमख़ास खबरेंDeepfake Video का शिकार हुए Medanta हॉस्पिटल के CMD डॉ. नरेश त्रेहन,...

Deepfake Video का शिकार हुए Medanta हॉस्पिटल के CMD डॉ. नरेश त्रेहन, वजन घटाने के वीडियो से मची सनसनी

Date:

Related stories

Deepfake को Elon Musk का Image Matching Feature कैसे देगा मात? यहां जानें

Image Matching Feature on X: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की...

Medanta chairman Dr Naresh Trehan Deepfake Video: पिछले कुछ दिनों से देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI को लेकर काफी चर्चा है। हर तरफ इसके फायदों और नुकसानों के बारे में बताया जा रहा है। इस बीच देश के बड़े अस्पतालों में गिना जाने वाले मेदांता के CMD डॉ. नरेश त्रेहन के डीपफेक वीडियो ने सनसनी मचा दी है। Dr Naresh Trehan AI Deepfake Video Viral की जैसे ही खबर अस्पताल को लगी मामले के संदर्भ में केस दर्ज कराया गया। इस संबंध में मेदांता ने एक जानकारी भी सोशल मीडिया पर शेयर की है।

दरअसर, डॉ. नरेश त्रेहन के एक वायरल वीडियो को लेकर चर्चा है कि, उनका डीपफेक वीडियो लोगों को मोटापा कम करने के संबंध में जानकारी दे रहा है। इसके साथ ही वजन घटाने की दवा पर भी ये वीडियो बनाई गई है। इस मामले की गंभीरता को देखता हुए मेदांता की तरफ से गुरुग्राम साइबर क्राइम थाने में FIR दर्ज कराई गई है।

मेदांता ने क्या कहा?

आपको बता दें, जैसे ही भारत के टॉप कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नरेश त्रेहन का ये वीडियो सामने आया। लोगों में चिंता होने लगी कि, अब AI का मिसयूज हेल्थ के सेक्टर में होने लगा है। इस वीडियो पर मेदांता अस्पताल में मार्केटिंग के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट हरीश असवानी की तरफ से जानकारी दी गई है। जिसमें उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि, ” हमारे सीएमडी डॉ. नरेश त्रेहन का डीपफेक वीडियो में ये देखा जा सकता है कि एक खास मेडिकेशन को एन्ड्ऱॉस किया जा रहा है। डॉ. नरेश त्रेहन देश के सबसे ट्रस्टेड क्लीनीशियंस में से एक हैं, इस वीडियो से डॉ. त्रेहन और मेदांता अस्पताल के रेप्युटेश को डैमेज किया गया है। इसके अलावा, इससे उन रोगियों में अनुचित संदेह और आशंका पैदा हो सकती है जो अपनी मेडिकल की जरूरतों के लिए सटीक और विश्वसनीय जानकारी पर भरोसा करते हैं।”

गुरुग्राम पुलिस की साइबर अपराध यूनिट ने किया केस दर्ज

इस घटना के बाद गुरुग्राम पुलिस की साइबर अपराध यूनिट ने कहा कि, मामले के संबंध में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिसके बाद पुलिस ने फेसबुक को लेटर लिखकर इस वीडियो को पोस्ट करने वाले की डिटेल्स मांगी हैं। आपको बता दें, इस डीपफेक वीडियो में डॉ. नरेश त्रेहन को एक टीवी शो में भाग लेते हुए और मोटापे को कम करने में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के बारे में बताते हुए दिखाया गया है।

Deepfake Video क्या होता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से डीपफेक वीडियो बनाई जाती हैं। जो कि, दिखने में बिल्कुल असल होती है। डीपफेक फोटो भी बिल्कुल असली लगती हैं। भारत में इसका शिकार कई बड़ी हस्तियां हो चुकी हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और सारा तेंदुलकर इनमें प्रमुख नाम है। इस AI टेक्नोलॉजी से सावधान रहने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों को आगाह कर चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories