सोमवार, मई 20, 2024
होमटेकChandrayaan-3 ने सफलतापूर्वक पूरी की पृथ्वी की परिक्रमा, जानें अगला पड़ाव 

Chandrayaan-3 ने सफलतापूर्वक पूरी की पृथ्वी की परिक्रमा, जानें अगला पड़ाव 

Date:

Related stories

12GB रैम व 50MP कैमरे के साथ आपका दिल जीतने आ रहा Google Pixel 8 और 8 Pro, जानें इनके लीक डिटेल्स

Google Pixel 8 and 8 Pro: गूगल के पिक्सल 8 और 8 प्रो स्मार्टफोन को लेकर टेक बाजार में खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसको लेकर खबर है कि कंपनी जल्द ही अपने इस मॉडल को बाजार में उतार सकती है। अब इस संबंध में इस स्मार्टफोन के फीचर्स भी सामने आने लगे हैं।

Xiaomi Watch S3: शाओमी के अपकमिंग स्मार्टवॉच के फीचर्स हुए लीक! जानें खासियत

Xiaomi Watch S3: चीनी टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने शानदार प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। इसके मोबाइल फोन से लेकर अन्य सभी गैजेट्स बेहद शानदार होते हैं।

boAt सहित इन कंपनियों के 20000mAh क्षमता वाले पावर बैंक पर Flipkart दे रहा भारी छूट, जानें डिटेल्स

Flipkart Sale: आधुनिक समय में अब बिना फोन के रह पाना संभव नहीं लगता। अगर कभी गलती से भी फोन छूट जाए तो लगता है हमने अपने शरीर के किसी महत्वपूर्ण हिस्से को छोड़ दिया है। ऐसे में स्मार्टफोन हमारे लिए बेहद जरुरी है पर उससे भी जरुरी है उसका ऑन मोड में रहना।

Ahmedabad Police: पुलिसकर्मी अब चिलचिलाती धूप में भी ले सकेंगे ठंडक का एहसास, ये AC Helmet ऐसे करेगा काम

Ahmedabad Police AC Helmet: बदलते समय के साथ तकनीक भी बदल रही है और इसी के साथ दिन प्रतिदिन आम लोगो से लेकर पुलिसकर्मियों व अन्य लोगों के लिए भी बेहतर से बेहतर तकनीक की खोज हो रही है।

Youtube Shorts Video Viral कैसे करें, ये है सबसे आसान तरीका  

Youtube Shorts Video Viral: जैसे-जैसे देश और दुनिया बदल...

Mission Chandrayaan-3: भारत मिशन Chandrayaan-3 के जरिए सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है। पूरा विश्व देख रहा है, कि कैसे भारत के Chandrayaan-3 ने पृथ्वी की पूरी परिक्रमा सफलतापूर्वक कर ली है। इसकी जानकारी खुद ‘भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन’ (इसरो) ने मंगलवार अपने ऑफिशियल ट्विटर के जरिए दी। ट्वीट में इसरो ने बताया कि भारत का मिशन चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक आगे की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में यह जानना आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है, कि भारत के मिशन Chandrayaan-3 का अगला पड़ाव क्या है? आइए जानते हैं।   

इसरो ने दी Chandrayaan-3 की जानकारी 

देखा जाए तो जब से भारत ने अपने सबसे बहुप्रतीक्षित मिशन Chandrayaan-3 की लॉन्चिंग की है।  तब से पूरी दुनिया का ध्यान एक बार फिर ‘भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन’ (इसरो) ने अपनी तरफ खींच लिया है। इसरो मिशन Chandrayaan-3 के जरिए समय-समय पर जानकारी भी दे रहा है। इस क्रम में आज इसरो ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि” चंद्रयान-3 मिशन: चंद्रयान-3 पृथ्वी के चारों ओर अपनी परिक्रमा पूरी कर चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है।

ISTRAC में एक सफल पेरिगी-फायरिंग की गई, इसरो ने अंतरिक्ष यान को ट्रांसलूनर कक्षा में स्थापित कर दिया है।

अगला पड़ाव: चंद्रमा 🌖

जैसे ही यह चंद्रमा पर पहुंचेगा, चंद्र-कक्षा सम्मिलन (एलओआई) की योजना 5 अगस्त, 2023 को बनाई गई है।”

Chandrayaan-3 का अगला पड़ाव है अहम

भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन’ (ISRO) के मुताबिक Chandrayaan-3 का अगला पड़ाव काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में इसरो ने जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही Chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष की तरफ बढ़ेगा, तो उसे चंद्रमा की तरफ जाने वाले अंतरिक्ष के प्रक्षेप्य पथ पर चलते रहना होगा। इसे 23 अगस्त तक कई आगे आने वाले पड़ाव को पार करते हुए चलते रहना होगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories