शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमटेकक्या आप भी Mouse के इन फीचर्स से हैं अनजान, अपनाएं ये...

क्या आप भी Mouse के इन फीचर्स से हैं अनजान, अपनाएं ये Short Tricks और काम को बनाएं बेहद आसान

Date:

Related stories

Mouse Short Tricks: बहुत से लोग अपने घरों, ऑफिस आदि में कंप्यूटर, डेस्कटॉप या लैपटॉप पर काम करते हैं। इसके लिए अधिकतर लोग माउस का इस्तेमाल करते हैं। माउस का इस्तेमाल किसी चीज को सोलेक्ट करने, किसी विंडो या टैब को खोलने और बंद करने के लिए या कुछ स्क्रॉल करने के लिए करते ही हैं यानी आप दिन भर में काफी समय माउस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोग इसके कुछ फीचर्स से अब भी अंजान हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये फीचर्स?

ये भी पढ़ें: TCL का 43 INCH FHD SMART  TV खरीदना हुआ आसान, 900 रुपए से भी कम EMI पर पहुंच रहा घर!

लेफ्ट माउस बटन के इन इस्तेमाल से अनजान हैं लोग

लेफ्ट माउस बटन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसे टेक्स्ट को सेलेक्ट करने या कोई विंडो खोलने या कोई लिंक आदि खोलने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि लेफ्ट बटन को अगर दो बार किसी शब्द पर क्लिक किया जाए तो सिर्फ शब्द ही हाइलाइट होगा और उसे कॉपी किया जा सकता है लेकिन अगर आप किसी शब्द पर तीन बार लेफ्ट बटन से क्लिक करते हैं तो पूरा पैराग्राफ या पूरा वाक्य ही कॉपी किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल ड्रैग और डाउन करने के लिए भी कर सकते हैं। इशके लिए आपको एक फाइल, फोटो या टेक्स्ट पर क्लिक करके रखना है और जहां आपको वो कंटेंट पहुंचाना है वहां पर जाकर उसे छोड़ देना है।

राइट माउस बटन का कर सकते हैं इस तरह इस्तेमाल

राइट माउस बटन से आप कई चीजों को एक साथ सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंट्रोल बटन को प्रेस करना है और उन आइटम्स पर क्लिक करना है जिन्हें आप सेलेक्ट करना चाहते हैं। जब आप सभी आइटम सेलेक्ट कर लें तो उनमें से किसी एक पर राइट क्लिक करें और अब आपको कई ऑप्शन एक साथ दिखाई देंगे। इसके अलावा आप इसकी मदद से जल्दी फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करना है और अब यहां आपको मेनु दिखेगा इनमें से न्यू फोल्डर केऑप्शन को चुनना है।

मिडिल माउस बटन

अगर आप किसी लिंक को नए टैब में खोलना चाहते हैं तो आपको कर्सर उस लिंक पर ले जाना है और मिडिल माउस बटन को प्रेस करना है इससे आपका चुना गया लिंक नई टैब में खुल जाएगा। इसके साथ ही आप इस बटन की मदद से वर्किंग टैब को बंद भी कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपके सिस्टम पर बहुत सारी टैब खुली हुई हैं और आप जल्दी से किसी एक को बंद करना चाहते हैं तो आपको बस अपने कर्सर को टैब पर ले जाना है और मिडिल माउस बटन पर क्लिक करना होगा जिससे टैब तुरंत बंद हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: 521km की रेंज और मॉर्डन फीचर से क्या Tesla को चित कर देगी BYD Atto 3 Electric Car? लुक चुरा सकता है दिल

Latest stories