गुरूवार, मई 9, 2024
होमटेकOnline Dating Fraud Alert: बचके रहना! प्यार की चाहत में खाली हो...

Online Dating Fraud Alert: बचके रहना! प्यार की चाहत में खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, बचाव के लिए ये हैं उपाय

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Online Dating Fraud Alert: भारत में ऑनलाइन डेटिंग में बीते कुछ सालों में उछाल देखा गया है। ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स की वजह से लोग ऑनलाइन अपना प्यार तलाशते हैं, ऐसे में कई बार लोग फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन डेटिंग करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

ऑनलाइन डेटिंग फ्रॉड (Online Dating Fraud) के जरिए लोगों को आसानी से फंसा लिया जाता है। इसके बाद उनकी मेहनत की कमाई को लूट लिया जाता है। इंटरनेशनल पुलिस संगठन यानी इंटरपोल ने भारत समेत 194 देशों को इस संबंध में अलर्ट किया था।

Online Dating Fraud Alert: ऐसे लोगों से रहें सतर्क

ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स पर फ्रॉड्स का एक ही मकसद होता है कि किसी भी तरह से लोगों से पैसे निकाले जाए। ऐसे में कभी भी ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर लेनदेन न करें। ऐसी साइट पर अक्सर फ्रॉड क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी को साझा करने के लिए कहते हैं, ताकि वह आपके बैंक खाते से पैसे निकाल सकें।

अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स फ्रॉड गिफ्ट कार्ड भेजते हैं। इस तरह के कार्ड्स के जरिए यूजर्स की निजी जानकारियां स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है। इसके बाद आपके पैसों को आसानी से लूट लिया जाता है। किसी भी अनजान व्यक्ति से गिफ्ट कार्ड न लें।

फ्रॉड्स की बातों में न उलझें, वरना हो सकती है दिक्कत

जालसाज अक्सर अपनी बातों में उलझाकर यूजर्स को ठगी का शिकार बनाते हैं। लोगों को ठगने के लिए फ्रॉड कई बार नकली रोमांस का भी सहारा लेते हैं। यूजर्स को अपने फर्जी प्यार में फंसाकर उनसे निजी जानकारियों की मांग करते हैं। अगर आपने बातों में आकर अपनी जानकारी दे दी तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Online Dating Fraud Alert: इन बातों का रखें खास ध्यान

सोशल मीडिया के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते वक्त आपको कई तरह की सावधानी बरतनी है।

  • सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट पर अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट रखें।
  • सोशल मीडिया पर आई अनजान रिक्वेस्ट को नजरअंदाज करें। ये फेक प्रोफाइल हो सकती है, जो आपकी जानकारी को चुरा सकती हैं।
  • अपने स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को हमेशा अपडेट रखें। साथ ही एंटीवायरस और सेफ इंटरनेट का इस्तेमाल करें।
  • किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारियों जैसे- बैकिंग डिटेल, मोबाइल नंबर, ईमेल, पासवर्ड आदि को सुरक्षित रखें। ओटीपी, एटीएम पिन और अन्य डिटेल्स को भी सेफ रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories